Rescue Operation : थाईलैंड की गुफा से 1 बच्चे को बाहर निकालने में लगेंगे इतने घंटे !

थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को निकालने के लिए ‘सबसे बड़े ऑपरेशन की शुरूआत की हो चुकी है। 13 इंटरनेशनल और 5 थाई नेवी सील के गोताखोर गुफा में भेजे गए हैं। आपको बता दें कि इस आॅपरेशन के तहत एक बच्चा दो गोताखोर के साथ बाहर लाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले बच्चे को बाहर आने में 11 घंटे का वक्त लग सकता है। खबर आ रही है कि सभी बच्चे एक साथ बाहर नहीं आ पाएंगे। ऑपरेशन दो से 4 दिनों तक चल सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शनिवार को गुफा में पानी सबसे कम स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद अधिकारियों ने यह फैसला किया, बच्चों को निकालने के लिए यह सबसे सही वक्त है। अधिकारियों ने कहा है कि गुफा के अंदर के काफी हिस्से में अब पैदल चला जा सकता है। मोटर पंप के जरिए गुफा से हजारों लीटर पानी बाहर निकाला गया।

इससे पहले अधिकारी ने बताया था कि थाईलैंड के गोताखोर इस मिशन का नेतृत्व करेंगे और विदेशी गोताखोर ऑक्सीजन टैंक लिए हुए होंगे। बचाव दल में आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और यूरोप एवं एशिया के अन्य हिस्सों से भी गोताखोर शामिल हैं।

थाईलैंड की नौसेना सील के प्रमुख रियर एडमिरल एफाकोर्न यू कोंगकेउ ने कहा था कि गुफा में ऑक्सीजन का स्तर 15 फीसदी तक घट गया है, जिससे गंभीर खतरा हो सकता है। इसके बाद ऑक्सीजन का पाइप गुफा में लगाया गया था।

गवर्नर ने कहा था कि बचावकर्मी केवल तभी इस अभियान को अमलीजामा पहनाएंगे जब उनकी जिंदगियों पर कम से कम खतरा होगा। गौरतलब है कि थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में हैं।

Facebook Comments