UP: डीएलएड की 84 हजार रिक्त सीटों पर सीधे प्रवेश आज से

डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) की खाली 84496 सीटों पर तीसरे चरण का प्रवेश मंगलवार से शुरू होगा। शासन ने सभी सीटों को शत-प्रतिशत भरने के लिए डायट व निजी कॉलेजों को सीधे प्रवेश देने की छूट दी है। दो चरणों में डायट व निजी कॉलेजों की 230575 सीटों में से 146079 पर ही प्रवेश हुआ है।

दूसरे चरण में सभी ओबीसी, एससी, एसटी व विशेष आरक्षण श्रेणी के अभ्यर्थी उपलब्ध न होने पर आरक्षित व विशेष आरक्षण श्रेणी की खाली सीटों को सामान्य सीट के रूप में परिवर्तित करते हुए प्रवेश की कार्रवाई की जा चुकी है। इसलिए तीसरे चरण में रिक्त सभी सीटों को सामान्य मानते हुए सीधे प्रवेश होगा। जनपदवार व संस्थानवार रिक्त सीटों की सूचना मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

7 से 13 अगस्त तक सुबह 10 से 4 बजे तक अभ्यर्थियों से आवेदन लिए जाएंगे, 4 से 5 बजे तक अभ्यर्थियों की मेरिट सूची प्रदर्शित की जाएगी और प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर लॉक होगी। प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का नाम वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है। इस तिथि तक ऑनलाइन रिपोर्ट नहीं देने पर प्रवेश मान्य नहीं होगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि 31 मई के बाद घोषित स्नातक परीक्षाफल प्रवेश के लिए मान्य नहीं होगा।

Facebook Comments