जरा हटके : पंजाब में 55 फीट का रोबोट करेगा पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत

धानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को पंजाब का दौरा करेंगे, इस दौरे में आम लोगों के अलावा पीएम मोदी किसानों के साथ भी मुलाकात करेंगे। पंजाब के गुरदासपुर में पीएम मोदी की यह धन्यवाद रैली काफी खास होने वाली है। पीएम मोदी जालंधर के फगवाड़ा स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की 106वीं पांच दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी का यहां बिल्कुल अलग अंदाज में स्वागत किया जाएगा। संस्थान के गेट पर विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया रोबोट खड़ो होगा, जोकि पीएम मोदी का स्वागात करेगा।

जो रोबोट पीएम मोदी का यहां स्वागत करेगा वह 55 फीट का है जिसका नाम रोबोवर्टो है। इसका कुल वजन 26 टन है और संस्थान के 50 छात्रों ने मिलकर इसे तैयार किया है। रोबोट के पैर 18 फीट लंबे हैं और उसका धड़ 20 फीट का है। यह रोबोट प्रधानमंत्री से बात करेगा और उन्हें मौसम की जानकारी भी देगा। रोबोट को तैयार करने में दो महीने का समय लगा है। जिस टीम ने इस रोबोट को तैयार किया है उसकी अगुवाई मनदीप ने किया है और पीएम के दौरे को लेकर काफी उत्साहित हैं।

पंजाब में आयोजित हो रही इस विज्ञान कांग्रेस को लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह है। इस विज्ञान कांग्रेस में देश और विदेश से कुल 15 हजार वैज्ञान व शोध के क्षेत्र से जुड़े लोग शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और हर्षवर्धन भी शामिल होंगे। यह विज्ञान कांग्रेस 3 से लेकर 7 जनवरी तक चलेगी। विज्ञान कांग्रेस में पीएम नोबल पुरस्कार विजेताओं से भी बात करेंगे। इस कार्यक्रम में नोवबल पुरस्कार विजेता थॉमस सुडोफ, प्रोफेसर अवराम हशर्को, डंकन माइकल हाल्डेन भी हिस्सा लेंगे।

 

Facebook Comments