आवेदन 28 तक और 30 के बाद देंगे स्कैन कॉपी, 41556 सहायक अध्यापक भर्ती

परिषदीय स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों की भर्ती में बेरोजगारों के भविष्य से बेसिक शिक्षा विभाग के अफसर खिलवाड़ कर रहे हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बुधवार को जारी विज्ञप्ति में कहा है कि जिन अभ्यर्थियों को 68500 सहायक अध्यापक लिखित परीक्षा 2018 की स्कैन उत्तरपुस्तिका चाहिए वे 30 अगस्त तक 2000 का बैंक ड्राफ्ट तथा अपना प्रत्यावेदन कार्यालय में जमा कर दें।

सचिव का कहना है कि आवेदन की तिथि से एक महीने के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिए अभ्यर्थियों के घर के पते पर स्कैन्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी। जो अभ्यर्थी यह दावा कर रहे हैं कि उनके अंक अधिक होने चाहिए, उन प्रकरणों की जांच कराई जा रही है। मूल्यांकन राजकीय शिक्षकों ने किया है। यदि त्रुटियां पाई जाती हैं तो उन्हें शुद्ध करके नियमानुसार अभ्यर्थियों के लिए जो प्रावधान दिए गए हैं, वह अवसर उन्हें दिया जाएगा।

सवाल यह है कि 41556 शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 अगस्त की शाम पांच बजे तक ही लिए जाएंगे। स्कैन कॉपी के लिए 30 अगस्त तक आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में सही जवाब देने के बावजूद कम नंबर मिले हैं और 28 अगस्त के बाद उनके नंबर बढ़ते हैं तो वे आवेदन कैसे कर पाएंगे। यदि आवेदन का मौका नहीं मिलता तो उनकी सालों की मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कराए गए मूल्यांकन में गड़बड़ी का खामियाजा उन्हें नौकरी की रेस से बाहर होकर चुकाना पड़ेगा।

मूल्यांकन से असंतुष्ट पूजा, करिश्मा सागर, राजेश कुमार, प्रीती भारती, रंजना जायसवाल, अंकित कुमार मौर्य, कुलदीप कुमार आदि ने विभाग की लापरवाही पर नाराजगी जताई है। इन अभ्यर्थियों का कहना है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कराए गए मूल्यांकन में यदि कोई त्रुटि हुई है तो उसे समय से शुद्ध करना चाहिए।

विशिष्ट बीटीसी के 375 अभ्यर्थी भर्ती से बाहर: विशिष्ट बीटीसी कर चुके 375 अभ्यर्थी आयु सीमा के कारण 41556 शिक्षक भर्ती की रेस से बाहर हो गये हैं। सुधांशु कुमार द्विवेदी का कहना है कि अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में विशिष्ट बीटीसी/उर्दू बीटीसी अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयुसीमा 50 वर्ष है। लेकिन 41556 भर्ती में इनकी आयुसीमा का कोई उल्लेख नहीं है। इस कारण जिन अभ्यर्थियों ने 40 साल आयु पूरी कर ली है वे आवेदन नहीं कर पा रहे। सुधांशु का दावा है कि 16448 शिक्षक भर्ती में भी विभाग ने यही गलती की थी जिसे बाद में सुधारते हुए 50 साल तक के विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों को अवसर दिया था।

बुधवार को बकरीद का अवकाश होने के बावजूद शिक्षा निदेशालय में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद का कार्यालय खुला रहा। यहां विभिन्न जिलों से पहुंचे दर्जनों अभ्यर्थियों ने 68500 लिखित परीक्षा के ऑनलाइन फार्म में फीड मोबाइल नंबर को सुधारने का आवेदन पत्र हलफनामे के साथ जमा किया। कई अभ्यर्थियों के स्नातक, टीईटी आदि के नंबर व रोल नंबर आदि में कमी है। हालांकि इन्हें कोई राहत की उम्मीद नहीं दिख रही।

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गये। बुधवार सुबह कई अभ्यर्थियों ने वेबसाइट चेक की तो उसमें बलिया जिले का विकल्प नहीं था जबकि अम्बेडकरनगर का नाम दो जगह था। अभ्यर्थियों ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में इस संबंध में शिकायत की तो दोपहर बाद संशोधन हो गया।

Facebook Comments