साल में सिर्फ एक बार करना पड़ता हैं ये उपाय, प्रसन्न हो जाते हैं वीर हनुमान….

हिन्दू परंपरा के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है। बहुत से लोग मंगलवार को व्रत भी रखते है और कुछ विशेष पूजा भी करते है ताकि हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सके। भारतीय ज्योतिष शास्त्रों में भी मन गया है कि मंगलवार की दिन विशेष पूजा करने से हनुमान जी की कृपा सदैव अपने भक्तों पर बनी रहती है। हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी पुकारा जाता है। यानि की अगर आप पर कोई भी संकट आता है तो हनुमान जी उसका निवारण कर सकते है।

यही कारण है कि अधिकतर लोग हनुमान जी की पूजा करने में विश्वास रखते है।अक्सर देखा जाता है कि जीवन में दुश्मनों की कमी नहीं होती। बहुत से लोग तो ऐसे भी होते है जो हमेशा आपके और आपके परिवार के बारे में बुरा सोचते रहते है और चाहते है कि आपका बुरा हो। ऐसे लोग जितना अपने दुख से दुखी नहीं होते उतना आपके सुख से दुखी होते है, इसलिए आपको अपने जीवन में ऐसे लोगो से बचने के हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से कभी कोई दुख नहीं आता और रास्ते में आने वाली सारी बाधाओं को हनुमान जी दूर कर देते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनको अपनाने से आप मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते है और उनकी कृपा दृष्टि ग्रहण कर सकते है।

ये रहे वो विशेष उपाय:

1) मंगलवार के दिन हनुमान जी की मूर्ति पर शुद्ध घी की रोटी का भोग लगाने से उनकी कृपा दृष्टि पाई जा सकती है और आपके सभी कष्टों को दूर भी किया जा सकता है।

2) अगर आपकी कुंडली में जन्म से ही दुर्घटना का दोष है तो आपको मंगलवार के दिन रक्त दान करना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से वह दोष समाप्त हो जाएगा।

3) अगर आपको किसी रोग ने पकड़ रखा है और काफी समय से आप इससे पीड़ित है तो आपको हर मंगलवार के दिन ‘ॐ अं अंगारकाय नमः’ का जाप करके माला को 5 बार जपना चाहिए। इससे जल्द ही वह रोग दूर हो जाएगा।

4) यदि आपके जीवन में मंगल का दोष यानी कि आप मांगलिक है तो आपको या तो जीवन भर ब्रह्मचारी रहना चाहिए या फिर अगर आप विवाह करना चाहते है तो केवल एक मांगलिक साथी से ही करना चाहिए। अन्यथा इसका बुरा परिणाम हो सकता है।

5) मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी प्रकार की ऋण समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

6) हनुमान जी को बेसन के बने खाद्य पदार्थ बहुत पसंद होते है इसलिए आपको हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हर मंगलवार के दिन बेसन के लड्डू या बूंदी का भोग लगाना चाहिए और साल में काम से कम एक बार सवा मन यानी 50 किलो का भोग लगाकर लोगों में बांटना चाहिए।

Facebook Comments