एससी/एसटी एक्ट पर अपना रुख स्पष्ट करे कांग्रेस : चिराग

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने सोमवार को एससी/एसटी एक्ट को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। चिराग ने कांग्रेस और राहुल गांधी से एससी/एसटी एक्ट पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा। साथ ही लोजपा नेता ने एनजीटी के चेयरमैन पद पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एके गोयल की नियुक्ति पर कांग्रेस के समर्थन पर सवाल उठाए।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक चिराग पासवान ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी लगातार यह कहती आई है कि एनडीए दलितों के खिलाफ है। लेकिन उसके नेता एससी/एसटी एक्ट पर अध्यादेश लाने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हैं और साथ ही एनजीटी के चेयरमैन पद पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एके गोयल की नियुक्ति का समर्थन भी करते हैं।’

लोजपा नेता ने कहा, ‘एससी/एसटी एक्ट पर कांग्रेस और राहुल गांधी को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए।’ गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों से पहले लोजपा ने भी भाजपा को अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बिहार में भाजपा और जद-यू के बीच सीट बंटवारे को लेकर चल रही रस्साकशी के बीच लोजपा भी अपनी अहमियत दिखाना चाहती है।

शनिवार को चिराग ने यह कहकर कि केंद्र में भाजपा की सरकार को लोजपा का समर्थन मुद्दे पर आधारित है, उन्होंने इसी बात की ओर इशारा किया।पासवान ने कांग्रेस को घेरा, बोले- भारत बंद पर राजनीति कर रहा विपक्ष इसके पहले शुक्रवार को लोजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास ने एससी-एसटी एक्ट और एनजीटी को लेकर सरकार पर हमले किए। पासवान ने कहा कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो अगले महीने दलितों द्वारा सरकार के खिलाफ होने वाले प्रदर्शन में उनकी पार्टी हिस्सा लेगी।

चिराग ने कहा, ‘एससी/एसटी एक्ट के पुराने स्वरूप को बहाल करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है, ऐसे में हमारा धैर्य जवाब दे रहा है।’बता दें कि पासवान की पार्टी ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के चेयरमैन पद से सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पद से जस्टिस एके गोयल को हटाने की भी मांग की है। गोयल उन दो न्यायाधीशों में से एक हैं जिसने एससी/एसटी एक्ट को कथित रूप से कमजोर करने वाला फैसला सुनाया।

Facebook Comments