7 बड़ी वजह कल के मैच की आखिर भारत ने कैसे दी इंग्लैंड का मात…

टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड में चल रही टी20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया. इस मैच में के 198 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की और रोहित शर्मा की आतिशी बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक लगाया जिसके दम पर भारत ने यह मैच 18.3 ओवर में ही जीत लिया. रोहित के अलावा हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों में शानदार 33 रन बनाए.

रोहित शर्मा की आतिशी बल्लेबाजी
इस मैच के हीरो रहे हिटमैट रोहित शर्मा जिन्होंने शानदार शतक लगाया. रोहित ने केवल 56 गेंदों में 5 छक्कों और 11 चौकों की मदद से ठीक 100 रन बनाए और टीम इंडिया को 9 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी. रोहित ने मैच की तीसरी ही गेंद पर छक्का लगा कर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. तीसरे ओवर में शिखर धवन और छठवें ओवर में केएल राहुल का विकेट गिरने का रोहित पर कोई भी असर नहीं पड़ा और पहले कप्तान कोहली के साथ मिल कर बल्लेबाजी करते हुए 9वें ओवर में ही केवल 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. इसके बाद जब 15वें ओवर में कप्तान कोहली आउट हुए तब भी रोहित ने अपना अंदाज नहीं छोड़ा और हार्दिक के साथ अपनी तूफानी पारी जारी रखते हुए जीत से पहले ही अपना शतक पूरा कर लिया.

हार्दिक पांड्या का दोहरा प्रदर्शन
टीम इंडिया की जीत में दूसरा सबसे बड़ा योगदान हार्दिक पांड्या का रहा. हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी की और अपने चार ओवर में 38 रन देकर चार विकेट लिए जिसमें से उनके पहले ओवर में 22 रन गए.यह मैच का छठा ओवर था. इस तरह से हार्दिक ने अपने आखिरी तीन ओवर में केवल 16 रन देकर 3 विकेट लिए. हार्दिक पहले ओवर में बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद जब चौदहवां ओवर करने आए तब इंग्लैंड का स्कोर 132 रन था. उस समय एलेक्स हेल्स तेजी से रन बनाने लगे थे. और कप्तान इयोन मोर्गन भी तेज पारी खेलने की तैयारी में थे. पहले हार्दिक ने इयोन मोर्गन को आउट किया और फिर उसके बाद उसी ओवर में एलेक्स हेल्स को भी आउट किया. इसके बाद 18वें ओवर में भी हार्दिक ने बेन स्टोक्स और खतरनाक दिख रहे जॉनी बेयरस्टॉ को आउट किया.

इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी में भी जौहर दिखाते हुए. नाबाद 33 रन बनाए. और अंतिम 5 ओवरों में इंग्लैंड के गेंदबाजों को हावी होने नहीं दिया. 19 वेंओवर में ही हार्दिक ने छक्का लगा कर अपनी टीम को जीत दिला दी.

अंतिम ओवरों में टीम इंडिया की बेहतरीन गेंदबाजी
टीम इंडिया की जीत का तीसरा कारण अंतिम ओवरों में भारत के गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा. हार्दिक के अलावा उमेश यादव का 19वें ओवर में डेविड विली का विकेट, और सिद्धार्थ कौल का आखिरी शानदार ओवर जिसमें केवल 7 रन गए और दो विकेट गिरे. निर्णायक रहा जिसकी वजह से इंग्लैंड 200 रन का आंकड़ा पार करने में नाकाम रही.

Facebook Comments