Health : शैंपू करते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

सभी लड़कियां अपने बालों को साफ करने और चमकदार बनाने के लिए कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. कई बार महंगे महंगे शैंपू इस्तेमाल करने के बाद भी बालों में चमक नहीं आती है. ऐसे में लड़कियों को लगता है कि उनके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शैंपू सही नहीं है, पर हम आपको बता दें बालों को धोते वक्त की जाने वाली गलतियों के कारण भी बालों में चमक नहीं आती है और बाल रूखे और बेजान ही रह जाते हैं.

1- लड़कियां अक्सर शैंपू को सीधा अपने बालों पर अप्लाई करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आज से ही अपनी यह आदत बदल दे. शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और उसके बाद अपने बालों में अप्लाई करें. ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

2- कई लडकियां अपने बालों में चमक लाने के लिए दो बार शैंपू का इस्तेमाल करती हैं. जिससे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. बालों में दो बार शैंपू तभी लगाएं जब आपके बालों में तेल लगा हो.

3- बालों को धोते वक्त शैंपू लगाकर उंगलियों से बालों की जड़ों की 2 मिनट तक मसाज करें. उसके बाद अपने बालों को धोएं. शैंपू लगाने के बाद कभी भी अपने बालों को मोड़कर मसाज ना करें. ऐसा करने से आपके बाल टूट सकते हैं.

4- बालों को धोते समय जड़ों पर शैंपू लगाकर इसे सीधा करते हुए धोएं. ऐसा करने से आपके बाल अच्छे से साफ हो जाएंगे.

5- अपने बालों को धोने के लिए कभी भी ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें. हमेशा हल्के गुनगुने पानी से ही बालों को धोएं. ऐसा करने से बालों की जड़ों के रोमछिद्र और हेयर  क्यूटिकल्स खुल जाएंगे. जिससे बाल आसानी से साफ हो जाएंगे.

6-बालों को धोने के लिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और बाल रूखे दिखाई देने लगते हैं.

Facebook Comments