शिवराज मामा का बड़ा फैसला…सरकारी स्कूलों की यूनिफार्म बदलेगी

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एक बार फिर यूनिफार्म चंग करने की योजना बन रही है और छात्र-छात्राएं अब नई ड्रेस में होंगे. यूनिफार्म के कलर और डिजाइन में बदलाव होगा. कक्षा 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं के लिए दुपट्टे की जगह जैकेट एवं कक्षा 1 से 8वीं तक की छात्राओं के लिए ट्यूनिंग, शर्ट के साथ अब लैगिंग्स का पर्वधन किया गया है. अधिकारियों के अनुसार छात्रों की यूनिफार्म के कलर में बदलाव किया जाएगा. राज्य शिक्षा केंद्र ने शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा है, जिस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.

स्कूलों की यूनिफार्म की क्वालिटी अच्छी हो इसके लिए राशि भी 400 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए कर दी गई है. शासन से मंजूरी मिलने के बाद यूनिफार्म की सिलाई का काम शुरू कर दिया जाएगा. यूनिफार्म की सिलाई की जिम्मेदारी समाज कल्याण न्याय विभाग को दी गई है. विभाग यह काम स्वयं सेवी संस्थानों माध्यम से कराएगा.

हालांकि सरकार का ध्यान उस ओर नहीं है कि सरकारी स्कूलों में चपरासियों के काम भी छात्रों से यहाँ तक की छात्राओं से भी करवाए जा रहे है जिसके कई किस्से आये दिन समाचार पत्रों में छप रहे है. बहरहाल सरकार के आदेशानुसार यूनिफार्म चेंज किये जाने इस पर जल्द कार्यवाही की जाना है.

Facebook Comments