54 की उम्र में भी 40 की लगती थीं श्रीदेवी, ऐसी अनदेखी तस्वीरों से नजर नहीं हटा पाएंगे

बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी अगर जिंदा होतीं तो आज अपना 55वां बर्थडे सेलीब्रेट करतीं । श्रीदेवी ने जब तक फिल्मों में काम किया तब तक वो फैंस के दिलों पर राज करती रहीं । फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद भी कोई उन्हें भूला नहीं था । श्रीदेवी ने अपने काम से एक अमिट छाप छोड़ी थी । जब श्रीदेवी ने साल 2015 में फिल्म ‘इंग्लिश-विंग्लिश’ से वापसी की तो भी दर्शकों ने उनका तहे दिल से स्वागत किया ।

आज उनके जन्मदिन पर हम आपके लिए उनकी ऐसी अनदेखी तस्वीरें लाए हैं जो आपने शायद पहले कभी नहीं देखी होंगी । श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगु समेत कई भाषाओं में फिल्में की थीं । समय के साथ श्रीदेवी का काम निखरता गया । साथ ही उनके चेहरे में भी कई बदलावा देखे गए।

एक एक्ट्रेस के साथ श्रीदेवी के कई और चेहरे भी थे । जिसमें वो एक बेटी, मां, पत्नी और भाभी के रूप में नजर आईं । वो फैशन आइकन थीं तो एक उम्दा पेंटर भी थीं । उनकी बनाई हुई पेंटिंग्स लोग लाखों रुपए देकर खरीदते थे । विदेश में उनकी पेंटिंग्स की प्रदर्शनी भी लगती थी।

श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के तौर पर की थी। धीरे-धीरे श्री ने सफलता के ऐसे मुकाम को छुआ, जहां उनको टक्कर देने वाला आस-पास भी नहीं था । कुछ लोग तो श्री को बॉलीवुड की महारानी भी कहा करते थे ।

एक फिल्म में श्रीदेवी ने 13 साल की उम्र में रजनीकांत की मां का किरदार निभाया था। ये एक तमिल फिल्म थी जिसका नाम ‘मूंदरू मुदिचू’ था। उस समय रजनीकांत सुपरस्टार हुआ करते थे। लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो रजनीकांत से ज्यादा श्रीदेवी के काम की तारीफ हुई।

श्रीदेवी की तस्वीरों को गौर से देखा जाए तो आप देख पाएंगे कि समय के साथ उनके लुक्स में कितना बदलाव आया था । श्रीदेवी का निधन 24 दिसंबर को दुबई के एक होटल में बाथटब में डूबने से हो गया था । तब एक खबर आई थी कि श्रीदेवी ने प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी।

सर्जरी के चलते वो कुछ दवाएं खा रही थीं । पियाली गांगुली नाम की एक सोशल मीडिया यूजर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर श्रीदेवी को लेकर ये बात कही थी । हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है और ना ही किसी ने सामने आकर इन खबरों को पुख्ता किया।

पियाली ने लिखा था, ‘श्रीदेवी को अपनी नेचुरल ब्यूटी पर कभी यकीन नहीं रहा। उन्होंने कई बार प्लास्टिक सर्जरी करवाई। वो हमेशा खूबसूरत दिखना चाहती थीं। इसका उनपर काफी प्रेशर था। खूबसूरत दिखने का यही दबाव उनकी मौत का कारण बना। इसी प्रेशर की वजह से उन्हें कार्डिअक अरेस्ट आया।’

श्रीदेवी के निधन के समय उनकी बेटी जाह्नवी कपूर अपनी डेब्यू फिल्म ‘धड़क’ की शूटिंग कर रही थीं । अपनी मां के निधन की खबर सुन जाह्नवी को यकीन नहीं हुआ था । कई दिनों तक जाह्नवी और उनकी बहन खुशी सदमे में रहीं । वहीं बोनी कपूर तो आज भी अपनी पत्नी को याद कर रो पड़ते हैं ।

निधन से पहले जब श्री ने अपनी बेटी की फिल्म देखी थी तो उन्हें एक खास सलाह दी थी । जाह्नवी ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मां हमेशा कहती थीं कि जो भी काम मिला हो उसमें अपना प्रभाव जरूर छोड़ो। अगर आपने अपने किरदार से लोगों के दिलों पर कब्जा जमा लिया तो उससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। कोई भी किरदार क्यों न मिला हो आपको बस उस किरदार के जरिए ऐसा जादू बिखेरना है कि लोग उसे हमेशा याद रखें। उम्मीद करती हूं मैं एक दिन ऐसे मुकाम पर जरूर पहुंच जाऊंगी।’

Facebook Comments