स्किन के लिए बुरा है ज्यादा मोबाइल पर बात करना

Mature woman using telephone, looking upwards

अच्छी त्वचा के लिए क्लिंजिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग और सनस्क्रीन का नियमित उपयोग जरूरी है। कई ऐसी चीजें है जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। यहां तक कि आपकी रोजमर्रा की लाइफस्टाइल भी आपके चमकदार त्वचा पाने के सभी प्रयासों को फेल कर देती है जिससे ड्राय स्कीन या एकने निकल आते हैं।

Image result for मोबाइल पर ज्यादा बात करना

लेकिन अगर आपकी लाइफस्टाइल में मोबाइल पर ज्यादा बात करना शामिल है तो ये भी चिंता की बात है। ज्यादा फोन का इस्तेमाल वैसे भी अच्छा नहीं है लेकिन सेल फोन से ज्यादा देर जुड़े रहना आपकी त्वचा पर भी प्रभाव डालता है। इस स्थिति को ‘मोबाइल फोन डर्माटिटिस’ कहते हैं। सेल फोन में इस्तेमाल होने वाले निकल को दोष दिया जाता है लेकिन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशंस भी एलर्जिक रिएक्शंस पैदा करती है।

Image result for मोबाइल पर ज्यादा बात करना

सेल फोन से होने वाली एलर्जी के बारे में बोलते हुए कॉस्मेटिक फिजिशियन ने कहा, ‘त्वचा से संबंध रखते हुए मोबाइल फोन का उपयोग करने से स्क्रीन पर कीटाणुओं के कारण सूजन, लालपन, कार, गाल, हाथ या जबड़े के पास खुजली हो सकती है।

इतना ही नहीं फोन की स्क्रीन को लगातार देखने से आंखों के नीचे काले घेरे और ठुड्डी के आसपास झुर्रियां हो सकती है।

इस तरह की एलर्जी को अवॉइड करने के लिए, डॉ. पुराणिक ने हैंड्स-फ्री डिवाइस यूज करने या फोन को स्पीकर पर रखकर बात करने की सलाह दी है ताकि उसका स्किन से डायरेक्ट कॉन्टेक्ट न हो। इसके अलावा स्क्रीन साफ करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स यूज करने की सलाह दी है।

Facebook Comments