जी हां! दिल्ली-रेवाड़ी के बीच अब 100 KM प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक लोकल

इस ट्रेन की स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी. इसी रूट पर भविष्य में दिल्ली और अहमदाबाद के बीच सेमी बुलेट ट्रेन चलाने की भी योजना है.

नई दिल्ली: दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक लोकल ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है. सराय रोहिल्ला से रेवाड़ी के बीच अब डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की प्लानिंग है. दोनों के बीच की दूरी 75 किलोमीटर है. इस ट्रेन की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को 20 फीसदी समय की बचत होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, सराय रोहिल्ला और रेवाड़ी के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा किया जा चुका है.

क्योंकि यह ट्रेन बिजली से चलेगी इसलिए, बिजली सप्लाई को पूरा करने के लिए दोनों के बीच 6 स्विचिंग स्टेशन बनाए गए हैं. ये स्विचिंग स्टेशन रेवाड़ी, पटेल नगर, ताज नगर, इच्छापुरी, गुड़गांव और शाहाबाद मोहम्मदपुर में लगाए गए हैं.

फिलहाल इस रूट पर डीजल और CNG ट्रेन ही चजती है जिसमें पहुंचने में करीब ढाई घंटे का समय चलता है. लेकिन, इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने से कम से कम आधे घंटे समय की बचत होगी. इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन के पांच फेरे चलाए जाने की प्लानिंग है. इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने से पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा.

बता दें सराय रोहिल्ला से अहमदाबाद के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के लिए काम तेजी से जारी है. करीब 900 किलोमीटर के डीजल रूट के इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए 600 करोड़ रुपये की योजना है. रेलवे के जयपुर डिविजन का कहना है कि रेवाड़ी अलवर तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम जून 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि अलवर से अहमदाबाद के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम इसी साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.

इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाने के बाद इस रूट पर इलेक्ट्रिक डबल डेकर कंटेनर वाली ट्रेन दौड़ेगी. आने वाले दिनों में दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन भी दौड़ सकती है.

Facebook Comments