थर-थर कांपेंगे दुश्मन, Boeing अपाचे, चिनूक हेलिकॉटर ने भरी पहली उड़ान

अमेरिकी रक्षा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बोइंग ने अपने अपाचे और चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की पहली उड़ान का परिचालन किया है। भारतीय वायुसेना को इन हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति अगले साल शुरू होगी। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भारत बोइंग से 22 एएच -64 ई अपाचे हेलिकॉप्टर तथा 15 सीएच -47 एफ (आई) चिनूक हेवी लिफ्ट हेलिकॉटरों की खरीद कर रहा है।
PunjabKesari
बोइंग इंडिया के अध्यक्ष प्रत्युष कुमार ने बयान में कहा , ‘ भारत के अपाचे और चिनूक हेलिकॉप्टरों की पहली उड़ान भारतीय सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। ’’अधिकारियों ने कहा कि इन सैन्य हेलिकॉप्टरों की डिलिवरी अगले साल शुरू होगी। कुमार ने कहा कि भारत को एएच -64 ई अपाचे तथा सीएच -47 एफ चिनूक हेलिकॉप्टरों का सबसे आधुनिक संस्करण मिलेगा।
Image result for चिनूक हेलीकॉप्टर
कुमार ने कहा कि भारतीय उद्योग के भागीदार डायनामैटिक्स चिनूक के काफी हिस्सों का निर्माण कर रही है। वहीं हैदराबाद में टाटा बोइंग का संयुक्त उद्यम अपाचे के लिए पूर्ण फ्यूजलैग का निर्माण कर रहा है। सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए 22 अपाचे तथा 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों के अनुबंध को सितंबर, 2015 में अंतिम रूप दिया था।

Facebook Comments