भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है डैटसन गो क्रॉस SUV – टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

डैटसन गो क्रॉस SUV को पिछले वर्ष के अंत में इंडोनेशिया में पेश किया गया था। अब इसे भारत में भी उतारने की तैयारी है। डैटसन गो क्रॉस SUV को हाल ही में चेन्नई में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा।

भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है डैटसन गो क्रॉस SUV - टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

डैटसन गो क्रॉस SUV को कंपनी दस लाख के भीतर उतारने का प्लान बना रही है ताकि भारत में मौजूद पहले से ही पॉपुलर टाटा नेक्सन जैसी कारों को टक्कर दे सके। डैटसन गो क्रॉस SUV एक सब-फोर-मीटर कार होगी। इसका मतलब ये कोई फुल साइज एसयूवी नहीं बल्कि ये एक क्रॉसओवर होगी। टेस्टिंग के दौरान जो तस्वीरें आई हैं उससे पता चलता है कि ये कार काफी स्पेसियस होगी।

डैटसन गो क्रॉस SUV के फ्रंट में बहुत ही बोल्ड हेड लैंप, फॉगलैंप और इंटीग्रेटेड LED DRL देखनो को मिलते हैं। इसके अलावा इसमें शार्प विंडो लाइन भी दिया गया है जिससे कार का एक्सटीरियर काफी एलिगेंट लगता है।

डैटसन गो क्रॉस SUV के रियर में स्पोप्टी स्पॉइलर के साथ बड़ा बंपर दिया गा है। बता दें कि इस एसयूवी को रेनॉ-निसान द्वारा डेवलप किये गए CMF-A प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

अपकमिगं डैटसन SUV में अपडेटेड 1-लीटर सिंगल सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। डैटसन SUV को डीजल ऑप्शन में नहीं उतारा जाएगा। ये कॉम्पैक्ट SUV होगी इसलिए इसमें कई तरह के कस्टमाइजेशन के विकल्प भी दिये जा सकते हैं। बता दें कि कंपनी एक स्ट्रैटजी के तहत काम कर रही है जिसके तहत दस लाख के नीचे की कारों को डैटसन बैजिंग और उससे ऊपर की कारों को निसान ब्रैंड से बेचा जाएगा।

डैटसन ने वर्ष 2014 में भारत में कदम रखा था लेकिन भारत में अब तक इसने कोई खास जगह नहीं बना पाई है। हालांकि आने वाले त्योहारों के सीजन में कंपनी अपनी डैटसन गो और गो+ का नया फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है, जिससे शायद कंपनी को कुछ ऊछाल मिले।

बात अगर डैटसन गो और गो+ फेसलिफ्ट की करें तो इसे पिछले महिने इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया था। इसे सितंबर महिने में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। डैटसन गो और गो+ के लॉन्च के साथ ही कंपनी रेडिगो के स्पेशल एडिशन को भी बाजार में उतारेगी।

बता दें कि कंपनी ने इस बार अपनी इन दोनों कारों को नए स्टाइल और डिजाइन के साथ उतारा है। लेकिन अभी ये कन्फर्म नहीं है कि इंडिया में भी इसे इसी डिजाइन या स्टाइल के साथ उतारा जाएगा। दोनों कार के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें रिप्रोफाइल्ड हेडलैंप, रिवाइज्ड फ्रंट बंपर विद् एलईडी डीआरएल। इसके फ्रंट में नए डिजाइन का ग्रिल दिया गया है। साथ ही टॉप स्पेक गो हैचबैक और गो+ एमपीवी में 14-इंच के अलॉय व्हील लगाए गए हैं।

दोनों कार में एकदम नया इंटीरियर लगा है। इसमें नया ब्रैंड न्यू डैशबोर्ड लगा है जो इंटीरियर को एक शानदार फिल देता है। साथ ही इसमें नई डिजाइन के एसी वेंट्स और सेंटर कंसोल और 6.5-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। फेसलिफ्ट वर्जन में जो इंस्ट्रूमेंट क्ल्सटर लगा है उसमें एनालॉग मीटर भी दिया गया है। इसके अलावा इंटीरियर के अन्य बदलावों की बात करें तो इसमें इंडिविजुअल फ्रंट सीट लगाया गया है।

डैटसन गो और गो+ फेसलिफ्ट में पिछले मॉडल के भी कुछ फीचर्स शामिल किए गए हैं, जिनमें हाई सेट गियर लेवर्स और साइड एयर-कॉन महत्वपूर्ण हैं। डैटसन गो और गो+ फेसलिफ्ट के अन्य स्टैंडर्ड फीचर की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल मिरर, रियर पार्किंग सेंसर, पावर विंडो, रियर वाइपर, एबीएस और एयरबैग शामिल हैं।

इंजन की बात करें तो डैटसन गो और गो+ फेसलिफ्ट में पुराने इंजन का ही इस्तेमाल किया गया है। इनमें 1.2-लीटर, थ्री-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो कि 68 बीएचपी की पावर और 104 न्यूटन मीटर का टॉर्क जानरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

इंडोनेशिया में जो डैटसन गो और गो+ फेसलिफ्ट लॉन्च किया गया है उसमें सीवीटी ट्रांसमिशन का भी विकल्प दिया गया है। हालांकि इंडिया में लॉन्च होने वाले डैटसन गो और गो+ फेसलिफ्ट में सीवीटी नहीं दिया जाएगा। वैसे कंपनी ने अभी तक इसके इंडिया स्पेक कीमतों का खुलासा तो नहीं किया है लेकिन कई नए फीचर्स और अपडेट को देखते हुए कहा जा सकता है कि इनमें 25 – 30 हजार रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी।

Facebook Comments