wow…चीन में तैयार की गई पहली ऑटोनोमस “Sky Train”

चीन ने नई तकनीक पर आधारित उच्च स्तरीय परिवहन प्रणाली को तैयार कर एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। दुनिया के बाकी देशों से एक कदम आगे रहते हुए चीन ने पहली ऑटोनोमस “Sky Train” को तैयार कर लिया है जो आने वाले समय में 200 यात्रियों को एक साथ सफर करवाने की क्षमता रखती है। स्काई ट्रेन को बिल्कुल नई टैक्नोलॉजी “द सस्पैंशन रेलवे” पर आधारित तैयार किया गया है यानी यह जमीन पर नहीं बल्कि हवा में बिछाई गई रेल लाइन्स से लटकती हुई में आगे बढ़ेगी।

PunjabKesari

 

अनोखा पांडा शेप डिजाइन 

स्काई ट्रेन का डिजाइन काफी हद तक पांडा की तरह बनाया गया है और इसे जायंट पांडा भी कहा जाएगा। इस स्काई ट्रेन को बनाने में 2.18 बिलियन युआन का खर्च आया है और उम्मीद के मुताबिक 17 महीनों में इसे तैयार किया गया है।

PunjabKesari

 

80 किलोमीटर की टॉप स्पीड 

नई स्काई ट्रेन का चीन के एक शहर चेंगदू में मोनो रेल ट्रैक पर टैस्ट किया गया है। इस दौरान इसने 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पकड़ी है। लॉन्च के समय इसे पूरी तरह से बैटरी पर बिना ड्राइवर के स्वचालित तरीके से चलाया गया।

PunjabKesari

 

टैस्ट से पहले बिछाई गई 11.3 किलोमीटर की लाइन

इस पर टैस्ट करने के लिए 11.3 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन बिछाई गई। इसके बाद इस मोनो रेल ट्रैक के नीचे इस ट्रेन को फिट कर चलाया गया और इस दौरान उम्मीद के मुताबिक इसने बेहतर प्रदर्शन किया। रिपोर्ट के मुताबिक इसे मुख्य रूप से पर्यटन स्थलों के मार्ग पर भ्रमण करने के लिए बनाया गया है।

Facebook Comments