टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी होती है हमारे रसोई घर में रखी ये 3 चीजें, अभी जान लें

हमसभी के किचन में ऐसे बहुत सारे सामान मौजूद जाते हैं जिनकी सफाई हम निरंतर करते रहते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी किचन में मौजूद कुछ ऐसे सामान भी हैं जो हमें बीमार करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जी हां दोस्तों यह सुनकर भले ही आपको विश्वास नहीं हो रहा है लेकिन यह सच है।

  • हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह पाया गया है कि हमारे किचन में सफाई करने के लिए उपयोग किया जाने वाला कपड़ा सबसे गंदा होता है। जिसमें सबसे ज्यादा कीटाणु मौजूद होते हैं। यहां तक कि इससे फूड प्वाइजनिंग होने का भी खतरा रहता है।

  • किचन रूम में बर्तनों को साफ करने के लिए हमसभीकपड़ा का प्रयोग करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बर्तन साफ करने वाले कपड़े में बहुत सारे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। बर्तन साफ़ करने के बाद स्पंज में खाने के कण चिपके रहते हैं। इतना ही नहीं कई दिनों तक ये खाना जब स्पंज में चिपका रहता है तो उसके सडने पर उसमें कई बैक्टीरिया पनप जाते हैं। जिसके बाद ये खतरनाक बैक्टीरिया आपके हाथो से होते हुए आपके शरीर के भीतर जाकर हमें नुकसान पहुंचाते हैं।

  • रसोई में मौजूद सिंक को हम रोजाना साफ कर देते हैं लेकिन इससे अटैच से पाइप की सफाई नहीं हो पाती है। पाइप के रास्ते से कॉकरोच सिंक में आ जाते हैं। इसलिए इसकी सफाई पर विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए।
Facebook Comments