टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-10 कप्तान, एकमात्र भारतीय शामिल

दोस्तों आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 कप्तानों की सूची के बारे में बतायेंगे. दोस्तों इस टॉप-10 की सूची में एकमात्र भारतीय कप्तान शामिल है. टो आईये देखते है की कौनसे कप्तान का नाम शामिल है.

टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-10 कप्तान, एकमात्र भारतीय शामिल

टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन का नाम है. डॉन ब्रेडमैन ने सन 1936/37 में इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में 5 मैचों में 3 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 810 रन बनाये है. डॉन ब्रेडमैन का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 270 रन बनाने का रहा है.

दूसरे नम्बर पर इंग्लैंड टीम के सलामी बल्लेबाज ग्राहम गूच ने सन 1990 में भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में मात्र 3 मैचों में 752 रन बनाये है, जिसमें 3 शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल है. ग्राहम गूच का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 333 रन बनाने का रहा है.

तीसरे नम्बर पर भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सन 1978/79 में बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट की एक सीरीज में 732 रन बनाये है, जिसमें 4 शतक और 1 अर्धशतक भी शामिल है. सुनील गावस्कर का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 205 रन है.

इन बल्लेबाजों के अलावा इस सूची में क्रमश: डेविड गॉवर, गारफील्ड सोबर्स, ग्रीम स्मिथ, ग्रैग चैपल और स्टीव स्मिथ का नाम भी शामिल है.

Facebook Comments