नॉटिंगम के ट्रेंट ब्रिज मैदान में जानें कैसा होगा ​पिच और मौसम का मिजाज ?

पहले दो टेस्ट में हार झेलने के बाद भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंगम के ट्रेंट ब्रिज मैदान में 18 अगस्त से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच ‘करो या मरो’ का मुकाबला होगा। टीम इंडिया इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज में वापसी के लिए बेताब होगी और इसके लिये वह टीम में कुछ बदलाव भी करना चाहेगी। टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में एजबैस्टन में 31 रन तथा लार्ड्स में पारी व 159 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री इस बार सही टीम संयोजन बनाना चाहेंगे।

नॉटिंगम में कैसा है पिच और मौसम का मिजाज
मैच भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होगा। ट्रेंट ब्रिज की पिच 2014 (जब दोनों टीमों के बीच पिछली बार यहां भिड़ंत हुई थी) से काफी अलग दिख रही है। साल 2014 में भारत ने सपाट पिच पर दोनों पारियों में 457 और नौ विकेट पर 391 रन पर पारी घोषित की थी, जिसमें इंग्लैंड ने एक बार बल्लेबाजी करते हुए 496 रन बनाये थे और यह मैच ड्रॉ रहा था। मौसम विभाग की भविष्यवाणी की मानें तो तीसरे टेस्ट के पहले चार दिन बादल छाए रहेंगे। भारत ने लार्ड्स में दो स्पिनरों को उतारने की गलती स्वीकार की थी लेकिन कोहली और कोच शास्त्री अब उचित टीम संयोजन उतारना चाहेंगे।

भारतीय टीम में हो सकते हैं निम्नलिखित बदलाव
भारतीय टीम में सबसे बड़ा बदलाव दिनेश कार्तिक की जगह रिषभ पंत के रूप में हो सकता है। बीस वर्षीय रिषभ पंत अगर नॉटिंगम में टीम इंडिया का हिस्सा बनते हैं तो यह उनका डेब्यू टेस्ट मैच होगा। गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक ने शुरुआती दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में बल्ले से 0, 20, 1 और 0 के स्कोर के साथ विकेटकीपिंग में भी खराब प्रदर्शन कियी है। कार्तिक मैच से पूर्व संध्या पर रिषभ पंत को कैचिंग अभ्यास कराते दिखे। पंत ने काफी समय तक नेट में बल्लेबाजी का भी अभ्यास किया। अगर पंत खेलते हैं तो उन्हें अपने पदार्पण टेस्ट मैच ही जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स और बेन स्टोकस जैसे गेंदबाजों का सामना करना होगा, जो उनके लिए परेशानियां खड़ी कर सकते हैं।

खिलाड़ियों का फिट होना भारत के लिए खुशखबरी
भारत तीसरे टेस्ट मैच में धवन और लोकेश राहुल को सलामी जोड़ी के रूप में चुन सकता है। मुरली विजय ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ विदेश में 10 टेस्ट पारियों में केवल 128 रन जुटाए हैं। वहीं शिखर धवन ने इस साल दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट में 17.75 औसत रन जुटाये हैं और इंग्लैंड के खिलाफ उनका ओवरआॅल एवरेज 20.12 (चार टेस्ट में) है। टीम के मध्यक्रम में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है। प्रशंसक उम्मीद कर रहे होंगे कि कप्तान विराट कोहली नॉटिंगम टेस्ट मैच के लिए पूरी फिट हों। भारत के लिए एक अच्छी खबर यह है कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी तरह फिट हो गए हैं। साथ ही रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पंड्या लार्ड्स में बल्लेबाजी के दौरान अंगुलियों में लगी चोट से पूरी तरह उबर गए हैं।

नॉटिंगम टेस्ट मैच के लिए दोनों देशों की टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत (विकेटकीपर), करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमरा में से।

Facebook Comments