ज्यादा उम्र तक जवान रहने के लिए करें ये काम

उम्र बढ़ने के बाद बुढ़ापा आना नेचुरल प्रक्रिया होती है, पर आज के समय में गलत खानपान और लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण कुछ लोग समय से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं. चेहरे पर झुर्रियां आने से आपकी पूरी पर्सनालिटी खराब हो जाती है. जवान दिखने के लिए कई लोग ब्यूटी क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जिससे उनकी त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. अगर आप इन ब्यूटी क्रीम की जगह अपने खाने में कुछ चीजों को शामिल करते हैं तो आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान रह सकती है.

1- सोयाबीन, सोया मिल्क में फैट की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा इनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो त्वचा और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में सहायक होती है. हमेशा जवान रहने के लिए सोयाबीन को अपने खाने में शामिल करें.

2- अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन B और विटामिन E मौजूद होते हैं. रोजाना एक अंडे का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं.

3- अनार में एंटी एजिंग को कम करने और चेहरे में चमक लाने वाले गुण मौजूद होते हैं. त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अनार का सेवन करें.

4- खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, अंगूर और मौसमी जैसे फलों का सेवन करने से आप हमेशा जवान और खूबसूरत बने रह सकते हैं. खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखता है.

Facebook Comments