Breaking : यूपी में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन, इस्तेमाल करने पर देना पड़ेगा 50 हजार का जुर्माना

उत्तर प्रदेश में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन कर दिया जाएगा। इसको लेकर यूपी कैबिनेट द्वारा पहले ही सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को मंजूरी दे दी गयी है। ऐेसे में अब यूपी भारत का ऐसा 19वां राज्य बना जाएगा, जहां पर प्लास्टिक का बैन किया गया है।

यूपी की योगी सरकार ने प्लास्टिक के बैन में 50 माइक्रान से पतली पालिथिन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है. साथ ही अगर कोई इस नियम का उल्लघंन करता है तो उसपर 50 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।
इसको लेकर मुख्यमंत्री कार्यलाय ने ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि 15 जुलाई से प्लास्टिक के कप, ग्लास और पालिथिन का इस्तेमाल किसी भी स्तर पर न हो। इसमें आप सभी की सहभागिता जरूर है।

 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्लास्टिक पॉलिथिन को लेकर बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने प्रदेश में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन का आदेश जारी कर दिया है. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी को यूपी कैबिनेट पहले ही मंजूरी दे चुकी है. यूपी प्लास्टिक बैन करने वाला देश का 19वां राज्य बन गया है.

 

योगी सरकार ने 50 माइक्रॉन से पतली पॉलिथिन को सूबे में इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. आदेश के मुताबिक यदि कोई नियम का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसपर 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके लिखा है कि 15 जुलाई के बाद प्लास्टिक के कप, ग्लास और पॉलिथीन का इस्तेमाल किसी भी स्तर पर न हो. इसमें आप सभी की सहभागिता जरूरी होगी.

 

गौरतबल है कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने प्लास्टिक पॉलिथिन को लेकर बड़ा कदम उठाया है. हालांकि ऐसा नहीं है कि यह पहली दफा यूपी में प्लास्टिक का बैन लगा हो। इसके पहले भी अखिलेश सरकार भी प्लास्टिक का बैन पूरे उत्तर प्रदेश में लगा चुकी है। हालांकि उस वक्त यह सफल नहीं हो सका था। ऐसे में अब यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि आने वाले समय में योगी सरकार प्लास्टिक के बैन को किस तरह पूरे सूबे में सफल बनाती है।

Facebook Comments