UP : लखनऊ विश्वविद्यालय में यूपीएससी के पैटर्न पर बनेंगे सेमेस्टर के पेपर

लखनऊ विश्वविद्यालय(Lucknow University) की अगली सेमेस्टर परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के पैटर्न पर कराई जाएगी। पेपर में 80 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे। विश्वविद्यालय पहली बार बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित सेमेस्टर परीक्षा कराने जा रहे हैं। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

हर यूनिट से 20 अंकों के प्रश्न :  विश्वविद्यालय की अगली सेमेस्टर परीक्षाएं मई में प्रस्तावित हैं। परीक्षाओं में 100-100 अंकों के पेपर होंगे। इसमें, 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगे। बाकी, 80 अंकों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सेमेस्टर पैटर्न के लागू होने पर हर विषय को चार-चार यूनिट में बांटा गया है। हर यूनिट से 20-20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

30 प्रतिशत सवाल होंगे मुश्किल : प्रश्नों के स्तर के हिसाब से इन्हें तीन वर्गों में विभाजित किया गया है। 30 प्रतिशत प्रश्न औसत स्तर के होंगे। 40 प्रतिशत प्रश्न औसत से थोड़ा मुश्किल होंगे। बाकी, 30 प्रतिशत सवालों को मुश्किल की श्रेणी में रखा गया है।  चूंकि, प्रश्न यूनिटवार तैयार किए जा रहे हैं ऐसे में किसी भी यूनिट को छोड़ने से छात्रों को परेशानी हो सकती है।

एक मार्च से परीक्षाएं
बीए,बीएससी व बी.कॉम द्वितीय और तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होनी हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एके शर्मा ने बताया कि बीए, बीएससी को 23 फरवरी तक प्रैक्टिकल कराने होंगे। उसके बाद परीक्षा कराने के लिए चार से पांच दिन मिलेंगे।

कुछ पेपर 25 से
ज्योतिर्विज्ञान, लिंग्विस्टिक्स जैसे कुछ विषय ऐसे भी हैं जो सिर्फ विश्वविद्यालय में ही पढ़ाए जाते हैं। इनमें पढ़ने वाले छात्रों की संख्या भी बेहद कम है। ऐसे में इन विषयों की परीक्षाएं 25 फरवरी से शुरू किए जाने पर भी विचार हो रहा है।

Facebook Comments