इलायची का इस्तेमाल कर मोटापे को कहे बाय बाय….

जैसा कि हम जानते हैं हमें आयुर्वेद के रुप में ऐसा खजाना मिला है, जो हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार है। इस खजाने में हैं जड़ी-बूटियां, फल फूल और तरह-तरह के मसाले। उन्हीं में से एक है इलायची।

इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है। इसका एक चमत्कारी गुण हैं जो शायद आप ना जानते हों। आपको बता दें कि इलायची की मदद से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है। जी हां, रिसर्च से पता चला है कि इलायची के सेवन से वजन कम होता है।

 

आयुर्वेद के अनुसार, हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है।

 

इलायची को चाय में डाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता।

 

पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है? अगर आपको इन चीजों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दें।

 

Facebook Comments