विमान उड़ाते वक्त रो-रो कर सिगरेट पी रहा था पायलट, हादसे में 51 लोगों ने गंवाई थी जान

बीते मार्च माह में नेपाल में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और इस हादसे में 51 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी। वहीं इस हादसे को लेकर जांच कमेटी भी बैठाई गई थी, जिसकी रिपोर्ट में सामने आया है कि विमान उड़ाने के दौरान उसका पायलट रोने लगा था, जिसकी वजह से वह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और 51 लोगों की मौत हो गई थी।

ढ़ाका से काठमांडू जाने वाले ‘यूएस-बांग्ला’ एयरलाइंस के इस विमान में कुल 67 लोग और चालक दल के चार लोग भी सवार थे। हालांकि यह विमान इसी साल बीते 12 मार्च को काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हवाई पट्टी से फिसल गया था और एक फुटबॉल मैदान में जा घुसा था। जिस कारण विमान में आग लग गई थी और 51 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी।

जिसके बाद नेपाल सरकार के नेतृत्व में जांच अधिकारी नियुक्त किए गए थे और उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि विमान के कैप्टन आबिद सुल्तान उस दौरान मानसिक तनाव से गुजर रहे थे और इसकी वजह से उन्होंने कई गलत फैसले लिए और विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस एक घंटे की उड़ान में सुल्तान लगातार सिगरेट भी पी रहे थे। दरअसल वह नींद की कमी के कारण बहुत ही ज्यादा थक गए थे।

इस रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि सुल्तान ने कई बार अफनी महिला सहकर्मी को गाली भी दी और उनके साथ अनुचित व्यवहार किया था। जिसके बाद महिला सहकर्मी ने सुल्तान की बतौर प्रशिक्षक प्रतिष्ठा पर सवाल भी खड़ा किया था

Facebook Comments