Pak Election : सेना की पहरेदारी में 8500 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग

पाकिस्तान में ग्यरहवें आम चुनाव होने जा रहा है। ऐसी उम्मीद है कि इसमें 10.59 करोड़ मतदाता चुनाव में हिस्सा लेकर चुनावी मैदान में उतरे किस्मत का फैसला करेंगे। इस चुनाव मुख्य रूप से तीन पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है। ये पार्टियां हैं- नवाज शरीफ की पार्टी- पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और क्रिकेटर से राजनीति में आए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई)।
इस चुनाव में कुल 3 लाख 71 हजार, 388 सेना के जवानों की 85 हजार मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा एक ऐहतियाती कदम के तौर पर तैनाती की गई है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 3,459 उम्मीदवार नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए चुनावी मैदान में है जबकि पंजाब, सिंध बलूचिस्तान और खैबर – पख्तूनख्वा प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

देशभर के 85,000 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. मतदान खत्म होने के तुरंत बाद इन्हीं केंद्रों पर मतों की गिनती की जाएगी और 24 घंटों के भीतर परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

मलाला की अपील, पाक चुनाव में मतदान करें महिला मतदाता
नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता मलाला युसुफजई ने पाकिस्तान की महिला मतदाताओं से बुधवार को होने वाले चुनाव में मतदान करने की अपील की है। मलाला ने एक ट्वीट में पाकिस्तानी नागरिकों से अपील करते हुए कहा, उठें और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जनता खासकर महिलाएं-ताकत आपके हाथों में है। लोकतंत्र की जीत होगी। 21 वर्षीय पाकिस्तानी नागरिक ने हालांकि यह नहीं बताया कि वह मतदान कर रही हैं या नहीं।

Facebook Comments