अगर कम करना चाहते हैं वजन तो संकेत मिलते ही ज्यादा कर दें इन चीजों का सेवन

ऐसा करने के लिए आपको पूरे दिन लीन प्रोटीन और फैट का सेवन करना चाहिए। खाने के बाद पोषक तत्वों का सेवन करने से खाने की इच्छा नहीं होती है। 

यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन कई बार आपको कैलोरी बर्न(Calorie burn) करने के लिए कैलोरी की ही जरुरत होती है। कई बार कैलोरी का सेवन कम कर देने से वजन कम करने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। जब आप सही मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं तो आपका शरीर वह भोजन फ्यूल(Fuel) की तरह इस्तेमाल करता है लेकिन जब आप कैलोरी का सेवन करना बिल्कुल बंद कर देते हैं तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए लीन मसल्स के ऊतकों को तोड़ने लगता है। इसकी वजह से मेटाबॉल्जिम की प्रोसेस धीमी हो जाती है और वजन कम करने में दिक्कत होने लगती है। जब आप कैलोरी का सेवन करना बिल्कुल बंद कर देते हैं तो शरीर को काम करने में दिक्कत होने लगती है। इसलिए वजन कम करने के आपको लो-कैलोरी डाइट(Low calorie diet) का सेवन करना चाहिए। तो आइए आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं कि जिनसे आपको वजन कम करने के दौरान अधिक खाने की जरुरत है।

वजन कम( Weight loss)करने के लिए अधिक खाने की क्यों जरुरत है

डिनर(Dinner) में आपका पेट नहीं भरना
थका हुआ महसूस करना
सिरदर्द
खाने के बारे में हमेशा सोचना
खाना बंद कर देना

डिनर में आपका पेट नहीं भरना: डिनर के समय में सिर्फ सलाद का सेवन करने से आपका पेट नहीं भर पाता है। ऐसा करने के लिए आपको पूरे दिन लीन प्रोटीन और फैट का सेवन करना चाहिए। खाने के बाद पोषक तत्वों का सेवन करने से खाने की इच्छा नहीं होती है।

थका हुआ महसूस होना: अगर एक्सरसाइज के नाम पर आपको नींद आने लगती है या आपका एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है तो आप सही मात्रा में भोजन नहीं कर रहे हैं। जब आप उचित मात्रा में भोजन का सेवन नहीं करते हैं तो शरीर को एक्सरसाइज करने के लिए ऊर्जा नहीं मिलती है जिसकी वजह से हमेशा थका हुआ महसूस होता है।

सिरदर्द: सिरदर्द या चक्कर खाना संकेत होते हैं कि आप सही मात्रा में भोजन का सेवन नहीं कर रहे हैं। जब आपके दिमाग को ऊर्जा की जरुरत होती है तो सिरदर्द होता है। दिमाग को काम करने के लिए ग्लूकोज की जरुरत होती है जो कि खून से मिलता है। यह आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से मिलता है।

खाने के बारे में हमेशा सोचना: अगर आप काम पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं और हमेशा खाने के बारे में सोचते रहते हैं तो शायद आप सही मात्रा में खाना नहीं खा रहे हैं। खाने के बीच में हेल्दी स्नैक्स का सेवन करने से आपका कैलोरी के सेवन की मात्रा सही रहती है।

खाना बंद कर देना: भूखे रहने से आपका वजन कम नहीं होता है। हां वजन कम करने के लिए कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होता है इसका मतलब यह नहीं कि आप भोजन करना ही बंद कर दें। इसकी वजह से आप वजन कम नहीं कर पाते हैं।

वजन कम करने के लिए खाने का सेवन भी करना होता है। एक्सरसाइज के लिए आपको ऊर्जा की जरुरत होती है और ऊर्जा खाने से मिलती है।

Facebook Comments