दौड़ने के दौरान लगने वाली चोटों को जल्दी ठीक कर सकता है वॉटर वॉकर

लोग फिट रहने के लिए बहुत प्रयास करते हैं और उसके लिए अलग-अलग तरकीब भी अपनाते हैं. कुछ लोग स्वीमिंग या स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते हैं तो कुछ लोग जिम जाना पसंद करते हैं. जबकि कुछ लोग दौड़ना या वॉक करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इन सबसे अलग एक चीज़ और है जो काफी पॉपलुर हो रही है और वो है अंडर वॉटर ट्रेडमिल. जी हां, यूं तो ट्रेडमिल शरीर की इंजरी को ठीक नहीं करता बल्कि ये आपको फिट रखने में मदद करता है और मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ाता है. आज हम आपको बता रहे हैं वॉटर वॉकर यानि अंडरवॉटर ट्रेडमिल के बारे में.

क्या है वॉटर वॉकर-
वॉटर वॉकर को अंडरवॉटर ट्रेडमिल भी कहा जाता है. एक तरह से पानी के अंदर दौडना ही कह सकते हैं. एक ऐसा ट्रेडमिल जिसमें पानी भर जाता है. जो कि टैब या रिमोट से चलता है. ये पानी आप कमर तक या चेस्ट तक भर सकते हैं. ये एक छोटे पूल की तरह दिखाई देता है. इसके बहुत फायदे हैं. अंडरवॉटर ट्रेडमिल को एक थेरेपी की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है जिसमें पानी में मरीज को दौड़ाया जाता है. चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

वॉटर वॉकर के फायदे-

सामान्य ट्रेडमिल या एक्सरसाइज के बजाय वॉटर वॉकर से दोगुना जल्दी वजन कम किया जा सकता है. यानि 50 से 75 फीसदी तक इससे वजन कम किया जा सकता है. लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने पानी कमर तक भरा है या चेस्ट तक.

दौड़ने के दौरान लगने वाली चोटों को जल्दी ठीक करने में सबसे कारगर है वॉटर ट्रेडमिल तकनीक.

टखने में मोच, फ्रैक्चर और अंदरूनी चोट से जल्दी उबरने में मदद करता है वॉटर ट्रेडमिल.

जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में भी है मददगार.

अंडरवॉटर ट्रेडमिल का डबल फायदा है. इससे तैराकी और जमीनी दोनों तरह की एक्सरसाइज होती है.

इस तकनीक के जरिए वर्कआउट करते हुए भी शरीर का तापमान संतुलित रहता है.

Facebook Comments