व्हाटसएप में हुआ एक बड़ा बदलाव, 5 से ज्यादा लोगों को नहीं कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड

सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर अब आप एक मैसेज को पांच से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर सकेंगे। इस संबंध में कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि पूरे देश में इस तरह की व्यवस्था बुधवार से लागू हो गई है।

व्हाट्सएप पर लगातार फैलाए जा रहे अफवाह और मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए कंपनी एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिसके आने के बाद आप कई सारे ग्रुप में मैसेज नहीं कर पाएंगे यानि व्हाट्सएप मैसेज फॉरवर्ड (अग्रेषित) करने की सीमा तय करने जा रहा है।

सिर्फ 5 ग्रुप में मैसेज या वीडियो कर सकेंगे फॉरवर्ड

नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप पर मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड भी नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए एक समय सीमा तय की जा रही है। साथ ही भारतीय यूजर्स जहां एक बार में सिर्फ 5 ग्रुप में ही किसी मैसेज को फॉरवर्ड कर सकेंगे, वहीं अन्य देशों के यूजर्स एक बार में 20 अलग-अलग ग्रुप में किसी मैसेज या वीडियो का फॉरवर्ड कर सकेंगे। बता दें कि भारत में व्हाट्सएप पर दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा वीडियो और मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं।

3 जुलाई को जारी किया था पहला मैसेज

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 3 जुलाई को व्हाट्सएप को पहला नोटिस जारी किया था। सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा था कि वह पोस्ट रोकने के खिलाफ समुचित कदम नहीं उठा रहा है। केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को दूसरी बार नोटिस जारी किया है।

इसमें सख्त कदम उठाने की हिदायत देते हुए सरकार ने कहा है कि व्हाट्सएप फर्जी खबरों को रोके, नहीं तो कानूनी कार्यवाही के लिए तैयार रहे।

Facebook Comments