आप भी आंखों के रंग से जान सकते हैं सेहत का हाल

आजकल गलत जीवन शैली के कारण सभी लोग किसी न किसी बीमारी का सामना कर रहे है. इन बीमारियों का पता लगाने के लिए लोग महंगे-महंगे टेस्ट करवाते हैं. जिसमें उनके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं. पर क्या आपको पता है कि आपकी आंखें भी बीमारी के बारे में बताते हैं. आंखों के नीचे और उसके आसपास के हिस्सों की सूजन, पलकों के अंदर का रंग और दाग-धब्बे कई बीमारियों का संकेत देते हैं. आइए जानते हैं कैसे आंखें आपके शरीर से जुड़ी हर बीमारी के बारे में बताते हैं.

1- आंखों के नीचे  लिक्विड या म्यूकस का इकट्ठा होना किडनी रोग की तरफ इशारा करता है. इसके अलावा आई बैग बनना इस बात की ओर संकेत देता है की किडनी और ब्लैडर सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं. ऐसे में फ़ौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

2- अगर आपकी आंखों के नीचे आई बैग पर काले निशान या स्पॉट्स हैं तो यह किडनी फेल होने का संकेत हो सकता है. कई बार यह समस्या न्यूट्रीशन डिफिशिएंसी के कारण भी हो सकती है.

3- ओवरी या यूट्रस  की समस्या होने पर भी आंखों के नीचे आई बैग बन जाते हैं. इसके अलावा ओवरी में सिस्ट, यूट्रस में गांठ और कैंसर होने पर भी आई बैग बन सकते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति में फ़ौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Facebook Comments