अटल बिहारी वाजपेयी की याद में योगी सरकार बनाएगी 4 बड़े स्मारक

पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) शुक्रवार को पंचतत्व में विलीन हो गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चार स्मारक बनाएगी. योगी सरकार जल्द ही कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव लाकर इन स्मारकों को बनाने पर फैसला लेगी.

1- आगरा के बटेश्वर में बनेगा स्मारक.

2- कानपुर में जहां वो पढ़े थे, वहां बनेगा स्मारक.

3- बलरामपुर में (पहला लोकसभा चुनाव जीते) बनेगा अटल स्मारक.

4- कर्मभूमि लखनऊ में भी बनेगा अटल स्मारक.

उत्तर प्रदेश की नदियों में अस्थि विसर्जन के क्रम में बीजेपी हर उस जिले में अटल अस्थि कलश यात्रा निकालेगी जहां अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को नदियों में विसर्जित किया जाना है. उत्तर प्रदेश से अटल बिहारी वाजपेयी के लगाव को देखते हुए अटल अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी. बीजेपी के नेता और मंत्री इस यात्रा में शामिल होंगे.

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां विसर्जित करने की तैयारी चल रही है. बताया जा रहा है कि रविवार को उनकी अस्थियों को गंगा नदी में प्रवाहित किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ऐलान कर चुके हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां सूबे की छोटी और बड़ी सभी नदियों में विसर्जित की जाएंगी. उन सभी नदियों में अस्थियों का विसर्जन होगा जो यूपी से निकलती हैं या राज्य से होकर गुजरती हैं. सभी नदियों में अटल जी की अस्थियां विसर्जित के पीछे मकसद है कि ये नदियां जहां से भी होकर गुजरेगी, वहां के लोग अटल जी के साथ एक जुड़ाव महसूस करेंगे.

गौरतलब है कि शुक्रवार शाम दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. गम और आंसुओं के बीच उनकी बेटी नमिता ने कांपते हाथों से वाजपेयी की चिता को मुखाग्नि दी.

Facebook Comments