आइयें जाने तंदूरी चाय कहां मिलती है और कैसा है इसका स्वाद?

चाय बनाने वालों का कहना है कि सबसे पहले कुल्हड को तंदूर में गर्म किया जाता है। इसके बाद आधी पकी हुई चाय को इस गर्म किए हुए मिट्टी के कुल्हड में डाला जाता है, जिससे चाय में बुलबुले बनने लगते हैं और यह बुलबुले उबल कर कुल्हड से बाहर निकलते हैं। इससे चाय में बहुत अच्छा स्मोकी फ्लेवर आना शुरू हो जाता है। 

बहुत से लोग दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं। कुछ लोग स्वाद तो कुछ वजन घटाने के लिए चाय के अलग-अलग फ्लेवर पीते हैं। वैसे आपने भी बहुत बार ग्रीन टी,कैमेमाइल टी,ब्लैक टी, लेमन टी,ऑर्गेनिक टी आदि का स्वाद चखा होगा। मगर, क्या आपने कभी तंदूरी चाय के बारे में सुना है? अगर नहीं तो बता दें कि यह भी चाय का ही एक फ्लेवर है।

PunjabKesari

यह चाय पुणे में बिकती है, जिसका टेस्ट इतना लाजवाब है कि आप इसका टेस्ट कभी भुला नहीं पाएंगे। तंदुरी चाय को पुणे के रहने वाले दिलीप राजदेव ने लोगों के सामने पेश किया। उनके चाय ला,द तंदूर टी नाम की छोटी सी दुकान है। इस दुकान में वह तंदुर पर चाय बनाते हैं। जो इलाके में इतना मशहूर है कि दूर-दूर से लोग इसका स्वाद चखने के लिए आते हैं। यहां पर तंदूर चाय की कीमत 20 रुपए है।

 

इस चाय को खास तरीके से बनाया जाता है, चाय बनाने वालों का कहना है कि सबसे पहले कुल्हड को तंदूर में गर्म किया जाता है। इसके बाद आधी पकी हुई चाय को इस गर्म किए हुए मिट्टी के कुल्हड में डाला जाता है, जिससे चाय में बुलबुले बनने लगते हैं और यह बुलबुले उबल कर कुल्हड से बाहर निकलते हैं। इससे चाय में बहुत अच्छा स्मोकी फ्लेवर आना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari

जिसकी भीनी-भीनी खुशबू चाय का स्वाद बढ़ा देती है। इस टी स्टाल पर तंदुरी चाय की शुरुआत मार्च 2018 में की गई थी। यहां पर तंदूर से बने 20 प्रकार के पेय पदार्थों बनाया और बेचा जा चुका है। इसमें तंदूरी चाय,तंदूरी कॉफी,मसाला चाय,मटका लेमन चाय,ब्लैक टी,हल्दी वाला दूध,अदरक वाली चाय के अलावा और भी बहुत से तंदूरी चाय के फ्लेवर लोगों को परोसे जा चुके हैं।

Facebook Comments