दवा खाते समय इन दो बातों का जरूर ध्यान दें

बहुत से लोग ऐसे हैं जो बिना पानी के ही गोली निगल जाते हैं। ऐसा करने से वे बहुत खुश होते हैं और परिवार वाले या पास में मौजूद लोगों को भी बताते हैं कि तुम्हें तो पानी के साथ गोली लेते हुए भी उल्टी आती है और मैं तो बिना पानी के ही गोली गलट जाता हूं। लेकिन यह कितना हानिकारक है इसका अंदाजा शायद आपको न हो।

डॉक्‍टरों की मानें तो ऐसी लापरवाही जानलेवा भी हो सकती है। घर हो या कार्यालय कई लोग बिना पानी पिए ही गोली निगल लेते हैं। ऐसा काम वही लोग करते हैं, जो या तो जल्‍दी में होते हैं या आलसी होते हैं। पानी पीना सेहत के लिए बहुल लाभदायक होता है। लेकिन दवा या गोली के साथ पानी पीना आपकी जिंदगी को सलामत रख सकता है।

डॉक्‍टरों के अनुसार, अगर आप कोई गोली खा रहे हैं और साथ में पानी नहीं पिया तो यह भोजन नली में फंसकती है। जिससे आपको बहुत परेशानी तो होगी, साथ ही जान भी जा सकती है। इतना ही नहीं ऐसे दवाई खाने से लीवर को नुकसान पहुंचता है और इंसान को कोई ना कोई बीमारी होती रहती है।

ऐसे लोग 50 साल से ज्यादा नहीं देख पाते। अक्‍सर लोग समझते हैं कि पानी के साथ गोली खाने पर वह जल्‍दी घुल जाती है। इस बात में सच्‍चाई तो है लेकिन गोली खाते समय पानी पीने का मुख्‍य कारण है, दवा का सही जगह पहुंचना।

Facebook Comments