इस App पर आर्डर कर, घर मंगवाएं पौधे

वन विभाग के एप पर जाकर आप किसी भी नर्सरी से अपना मनपसंद पौधामंगवाकर प्लांटेशन कर सकते हैं। पर्यावरण को बचाने और लोगों को अधिक से अधिक प्लांटेशन के प्रति  जागरुक करने के लिए वन विभाग ऐसी योजना बना रहा है।

लक्ष्य पूरा करना आसान नहीं
वन विभाग के अधिकारी इस समय 15 अगस्त तक नौ करोड़ पौधे लगाने की तैयारी में लगे हैं। इसमें साढ़े चार करोड़ पौधे लगाने की जिम्मेदारी वन विभाग की है जबकि बाकी साढ़े चार करोड़ पौधे 22 अन्य सरकारी विभाग मिलकर लगाएंगे। बिना पब्लिक अवेयरनेस के इस लक्ष्य को पूरा करना आसान नहीं है। ऐसे में वन विभाग इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जनता का सहयोग भी चाहता है, इसके लिए यह विशेष एप बनाए जाने की तैयारी की जा रहे हैं। इसमें घर बैठे ही लोगों को उनकी पसंद के पौधे मिल जाएंगे।

शहर से होगी एप की शुरुआत

प्लांटेशन में जुटे अफसरों के अनुसार बहुत से लोग रिश्तेदारों और मित्रों को पौधे गिफ्ट करना चाहते हैं, लेकिन नर्सरी दूर होने के कारण वे पौधा लेने नहीं जा पाते। लोगों की इस समस्या को देखते हुए ही इस एप पर काम किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि लोग एक दूसरे को अधिक से अधिक पौधे गिफ्ट करें। जिससे आने वाली पीढ़ी को प्रदूषण मुक्त पर्यावरण मिल सके। इस एप की शुरुआत राजधानी से ही की जाएगी। फिर एक-एक कर बाकी शहरों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा।

जब एप के माध्यम से पौधे लोगों के घर पहुंचने लगेंगे तो पौधरोपण अभियान भी तेजी से आगे बढ़ेगा। एप में नर्सरी की जगह, नाम, पौधे की कीमत से लेकर पौधे लगाने और उन्हें बचाने के उपाय भी लोगों को पता चलेंगे।
एसके उपाध्याय, विभागाध्यक्ष, उप्र वन विभाग

Facebook Comments