इन 3 अंगो पर नहीं लगाना चाहिए नहाते समय साबुन, बरना पड़ेगा पछताना

अधिकतर सभी लोग नहाने के लिए साबुन का प्रयोग करते हैं। लेकिन कई लोग अनजाने में साबुन को अपने शरीर के उस हिस्से पर लगा लेते हैं जहां उसका प्रयोग बिल्कुल भी नही काना चाहिए। क्योंकि साबुन में कई तरह के कैमिकल्स होते हैं, जो शरीर के प्रत्येक हिस्से पर अलग-अलग प्रभाव छोड़ते हैं।

इन 3 अंगो पर नहीं लगाना चाहिए नहाते समय साबुन, बरना पड़ेगा पछताना

शरीर के इन हिस्सों पर साबुन नहीं लगाना चाहिए-

बालों पर:
सिर में बालों पर साबुन लगाने से बचना चाहिए। बालों के लिए आप शैंपू को चुन सकते हैं। खासकर लड़कियों को कभी भी अपने बालों पर साबुन नही लगाना चाहिए। केवल शैंपू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि बालों पर साबुन लगाने से बाल कमजोर हो जाते हैं, साथ ही उन में जुए पड़ने का खतरा भी बढ जाता है।

नाक के अंदर:
अगर नाक के अंदर गलती से भी साबुन चला जाए तो वह बहुत जलन करेगा। नाक के अंदर साबुन जाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। साथ ही डॉक्टर्स के अनुसार नाक में साबुन जाना दिमाग के लिए भी खतरनाक होता है ।

चेहरे पर:
डॉक्टरों के अनुसार नीम, आंवला और हाई केमिकल्स से बना साबुन, चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि हमारे चेहरे की त्वचा बहुत कोमल होती है। इसलिए हमें उस पर किसी भी प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स नहीं लगाने चाहिए। अगर लगाना जरूरी समझें तो डॉक्टर की राय लेकर ही साबुन चुनना चाहीए।

Facebook Comments