Dharm : पैसों की कमी को दूर करते हैं ये 3 उपाय, इन्हें आप भी जानें

आजकल हर कोई चाहता है कि वह इतना अमीर हो जाएग कि कभी पैसों की कमी न हो। माना जाता है ज्यादा अमीर बनने की चाहत रखने वालों के खर्चे काफी ज्यादा होते हैं। खर्चे ज्यादा होने के कारण ऐसे लोगों के पास पैसे की कमी भी रहती है।

ज्योतिषशास्त्र के जानकारों के अनुसार पैसों की कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिनमें प्रमुख कारण आपके जीवन में लक्ष्मी का योग न होना या वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तुशास्त्र और अन्य ग्रंथों में पैसों की कमी दूर करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपना कर आम इंसान अपने जीवन की आर्थिक तंगी को दूर सकता है।

उपाय – 1
धन के स्वामी भगवान कुबेर हैं। कुबेर से किसी से रूठ जाएं तो उसके पास पैसे टिकने वाले नहीं हैं। ऐसे में धन संपदा की प्राप्ति के लिए भगवान कुबेर को प्रसन्न करना जरूरी है। रावण संहिता में दिया गया कुबेर का मंत्र जाप कर आप कुबेर को प्रसन्न कर सकते हैं। मान्यता है कि इस मंत्र का नियमित जाप करने से धन की कभी कमी नहीं होती। ध्यान रहे मंत्र का जाप पूरी शुद्धता और विधि विधान से किया जाना चाहिए।

कुबेर का मंत्र – ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवाणाय, धन धन्याधिपतये। धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।।

उपाय – 2
माना जाता है कि घर में वास्तु दोष करने में हनुमान जी पंचमुखी मूर्ति बहुत काम करती है। पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाने पैसों की कमी नहीं होती।

उपाय – 3
घर के किसी कोने में नमक रखें। सुबह किसी को बिना बताए इस उठा लेना चाहिए। धन के लिए घर में नमक को काफी शुभ माना जाता है। कांच के जार में नमक भरकर रखते समय इसमें एक लौंग डाल देना चाहिए। इससे वास्तुदोष नहीं होता।

 

Disclaimer :  इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Facebook Comments