Health : बरसात के मौसम में इन तरीकों से रखें स्किन का ख्याल…. नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. एक तरफ बारिश की बूंदे गर्मी से  छुटकारा दिलाती हैं तो दूसरी तरफ इस मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है. बारिश के मौसम में ज्यादातर लड़कियों के चेहरे पर पिंपल्स खुजली जलन और दाग धब्बों की समस्या हो जाती है. इस मौसम में त्वचा का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है.

1- कुछ लड़कियां बारिश के मौसम में मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना बंद कर देती हैं. उन्हें लगता है कि बारिश के मौसम में मॉश्चराइजर लगाने से उनकी त्वचा चिपचिपी हो जाएगी, पर आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. बरसात में भी त्वचा को पोषण की आवश्यकता होती है. बरसात के पानी में बार-बार भीगने से त्वचा ड्राई हो जाती है. जिससे त्वचा में खुजली रैशेज की समस्या हो सकती है. इसलिए बारिश के मौसम में भी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना ना छोड़ें. इस मौसम में हमेशा ऑइल फ्री मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

2- बारिश के मौसम में बहुत ही तेज धूप निकलती है. इसलिए जब भी धूप में बाहर निकले तो सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें.

3- बरसात के मौसम में वातावरण में नमी की मात्रा ज्यादा हो जाती है जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. त्वचा के रोम छिद्र बंद होने के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है. दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वाश से अपने चेहरे को साफ करें आप चाहे तो वाटरप्रूफ क्लींजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Facebook Comments