इन सिगार को खरीदने के लिए आपको बेचना पड़ जाएगा सबकुछ, कीमत उड़ा देगी आपके होश

‘धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है’, ये चेतावनी आपने अक्सर तंबाकू उत्पादों या फिर सिनेमा हॉल और टीवी पर देखी होगी। लेकिन आज भी तंबाकू उत्पादों का कारोबार दुनिया भर में चल रहा है।
अब अगर शौक की बात करें तो शौक से बड़ा कुछ भी नहीं है। शायद यही वजह है कि अमीर लोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक चीजों के लिए भी पानी की तरह पैसा बहा देते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे सिगार, जिन्हें अगर एक आम इंसान चाहकर भी नहीं खरीद सकता और अगर खरीदने की कोशिश करे तो उसे अपना सबकुछ बेचना पड़ जाए।

Mayan Sigars- ये सिगार दुनिया का सबसे महंगा और सबसे पुराना सिगार है। 600 साल पुराना ये सिगार कोलंबिया में बनाया गया था। इस सिगार को खोजे जाने के बाद आर्कियोलॉजिस्ट डॉ. एडम फुलट्रोन ने बताया था कि एक पुरानी गुफा की खोज करते वक्त ये सिगार मिट्टी में दबा मिला था। जब इसकी जांच की गई थी तो पता चला कि यह इंसान के पीने लायक है। बाद में इस इकलौते सिगार को बेचने के लिए बोली लगाई थी और यह सिगार लगभग 3.33 करोड़ रुपए में बिका था।

Gran Habano no. 5 “El Gigante”- ये सिगार दुनिया का सबसे बड़ा सिगार है। करीब 725 किलो वजनी इस सिगार को डिस्पले के लिए बनाया गया है। अमेरिका में बने इस सिगार 25000 नार्मल सिगार के बराबर है। एक बार में ट्यूब के जरिए 40 लोग इसे पी भी सकते हैं। इस सिगार की कीमत करीब 1.23 करोड़ रुपए है। खरीदने वाले को इस सिगार के साथ 400 किलो का लकड़ी से बना गाड़ीनुमा बक्सा भी दिया जाता है, ताकि इसे आसानी से ले जाया जा सके।

King of Denmark- इस सिगार को रॉयल डैनिश सिगार भी कहा जाता है। डेनमार्क में तैयार ये सिगार 9 इंच लंबा है। इस सिगार में 10 क्रिस्टल के साथ सोने की फॉयल लगाई गई है। इस सिगार को पूरी तरह हाथों से तैयार किया जाता है। इसे बनाने की प्रक्रिया इतनी लंबी है कि कंपनी एक दिन में सिर्फ 30 सिगार बनाती है। एक और बात है जो इसे खास बनाती है, कंपनी इसकी डिलीवरी से पहले ग्राहक का नाम भी इस सिगार पर गुदवाती है। इस सिगार के एक बॉक्स की कीमत लगभग 3 लाख रुपए है।

Gurkha Black Dragon- 8.5 इंच लंबे इस सिगार को दुनिया का पीने लायक सबसे कीमती सिगार भी कहा जाता है। Gurkha ब्रांड वैसे भी सिगार की दुनिया का बादशाह कहलाता है। इसे बनाने के लिए अलग-अलग किस्म के महंगे तंबाकू की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है जो लगभग 5 साल पुरानी होती है। इस सिगार में ऊंट की हड्डी के चूरे से बना तंबाकू भी मिलाया जाता है। 20 सिगार के एक पैकेट की कीमत करीब 15 लाख रुपए है।

Cohiba Behike – सिगार की दुनिया में ये ब्रांड भी जाना मना है। साल 2006 में इस ब्रांड के सिगार के 100 लिमिटेड एडिशन डिब्बे बाजार में उतारे गए थे जो तुरंत बिक गए। एल लागुइटो कोहिबा फैक्ट्री में इस सिगार के अंदर इस्तेमाल होने वाले तंबाकू को ब्लेंड किया जाता है। क्यूबा के अलग-अलग शहरों से इसके लिए खास तौर पर महंगी क्वालिटी का तंबाकू इस्तेमाल होता है। यह सिगार करीब 7.5 इंच लंबा है और फ्रांस में बने इस सिगार के एक छोटे से बॉक्स की कीमत करीब सवा लाख रुपए है, जबकि रेगुलर बॉक्स 3 लाख रुपए का है।

Facebook Comments