अपने बच्चों का दोस्त बनने के लिए रोजाना करें ये पांच बात

बच्चों को अच्छा और बुरा बताना माता-पिता का ही फर्ज होता है। मगर कई बार बच्चों को समझाते समय वह यह भूल जाते हैं कि इससे उनके बच्चों पर गलत असर भी हो सकता है। पेरेंट्स के द्वारा की गई डांट-फटकार बच्चों को गलत राह पर भी डाल सकती हैं जो आगे चलकर उनके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। एेसे में बच्चों को गलती करने पर भी प्यार से समझाना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ आप बच्चों के बेस्ट फ्रेंड बनेंगे बल्कि वे आपको अपनी छोटी से छोटी बात भी बताएंगे। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा आपसे डरे ना तो इन बातों को अपनाएं। इन बातों को  अपनाने से आपके बच्चे के अंदर धीरे-धीरे आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। आइए जानते हैं उन बातों के बारे में।

1. प्रतिदिन कहें हमें तुम पर गर्व है

जब बच्चा अच्छा काम करता है तो माता-पिता उसको हमेशा यह बात कहते हैं कि हमें तुम पर गर्व है। मगर जब वह किसी काम को ठीक से नहीं कर पाते तो कुछ मां-बाप उन पर चिल्लाना शुरू कर देते हैं। इससे उनका मनोबल नीचे गिरने लगता है। बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए हमेशा उनको हमेशा यह बात बोलते रहें कि हमें तुम पर गर्व है ।

2. रोज उनको बताएं कि वह आपके लिए खास है

]
बच्चे बहुत जल्दी यह महसूस करने लगते हैं कि उनसे कोई प्यार नहीं करता है। जब उनके मन में यह बात आ जाती है तो वह चिड़चिड़ा व्यवहार करने लगते हैं। एेसी भावना आने पर न तो बच्चे का मन पढ़ाई में लगता है और न ही वह अच्छा काम कर पाता है। अगर आप भी अपने बच्चे को जीवन में आगे बढ़ता देखना चाहते हैं तो उनको इस बात का अहसास करवाते रहें कि वह आपके लिए बेहद खास है।

3. रोजना जताएं उन पर भरोसा

 

माता-पिता बच्चों को डांटते समय ये बात भूल जाते हैं कि इससे बच्चे के दिलों दिमाग पर बुरा असर हो सकता है। अगर बच्चा कोई काम नहीं कर पा रहा तो उसको डांटने कि बजाय उस पर विश्वास जताएं। एेसा करने से आपका बच्चा आप से बिना डरे करेगा। उसको इस बात की चिंता नहीं होगी की वह सफल होगा की असफल। जब वह बिना चिंता के काम करेगा तो हमेशा सफलता प्राप्त करेगा।

4. हर काम में ले उनकी राय

घर के बड़े सदस्यों की राय तो हर कोई लेता है। मगर बच्चों की राय लेना सब भूल जाते हैं। जो कि गलत है। बच्चों की हर छोटी बड़ी चीजों में राय जरूर लें। इससे उन्हें आपके साथ कि आदत पड़ेगी और वह भी अपनी हर बात में आपकी राय लेने लगेंगे।

Facebook Comments