ये 5 टिप्स अपनाइए, यकीन मानिए मोती जैसे चमक उठेंगे दांत

सफेद और मोतियों की तरह सुंदर दांत हमेशा आपकी मुस्कान में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कई बार हम अपने शरीर की फिटनेस और चेहरे की खूबसूरती निखारने के चक्कर में अपने दांतों की देखभाल करना भूल जाते हैं।

दांतों की सेहत को नजरअंदाज करने का नतीजा यह होता है कि वक्त के साथ-साथ हमारे दांतों में पीलापन आने लगता है और उनकी सेहत भी बिगड़ने लगती है।

पीले और बीमार दांतों की वजह से अक्सर हम किसी के सामने खुलकर मुस्कुरा भी नहीं पाते हैं क्योंकि हमें इस बात का डर रहता है कि अगर दांतों का पीलापन किसी ने देख लिया तो वो हमारे बारे में क्या सोचेगा।

वैसे तो मार्केट में दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए टीथ व्हाइटनिंग टूथपेस्ट के अलावा कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से आपको साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं पीले दांतों को सफ़ेद करने के घरेलु उपाय, जिनसे आपके दांत सफेद और मोतियों की तरह चमकदार हो जाएंगे।

पीले दांतों को सफ़ेद करने के घरेलू उपाय –

1- बेकिंग सोडा

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें चुटकी भर नमक मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इससे दो मिनट तक अपने दांतों का मसाज करें।

इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं। इससे चार हफ्ते में आपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा और आपके दांत सफेद नजर आने लगेंगे।

2- स्ट्रॉबेरी

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी लेकर उसका पेस्ट बना लीजिए और हर रोज इस पेस्ट से अपने दांत साफ करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके पीले दांत बिल्कुल सफेद और चमकदार नज़र आने लगेंगे।

3- नारियल का तेल

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल को अपनी ऊंगलियों पर लेकर दांतों पर हल्का-हल्का मसाज करें। इस प्रक्रिया को हर रोज दोहराने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन गायब होने लगता है।

4- सेब का सिरका

सिगरेट, चाय और कॉफी की वजह से पीले हुए दांतों को सेब के सिरके से बिल्कुल सफेद और चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए सेब के सिरके को लगातार एक महीने तक अपने दांतों पर लगाएं। इससे आपके दांतों पर चढ़ी पीलेपन की परत गायब होने लगेगी।

5- लकड़ी का कोयला

आजकल मार्केट में चारकोल वाले टूथपेस्ट के काफी सारे विज्ञापन दिखाए जाते हैं। लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो फिर जली हुई लकड़ी के कोयले को बारीक पीसकर उससे अपनी उंगलियों की मदद से दांतों पर मसाज करें। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए यह बहुत ही कारगर नुस्खा है।

ये है पीले दांतों को सफ़ेद करने के घरेलु उपाय – इन घरेलू तरीकों को अगर आप आजमाएंगे तो आपके दांत बिना किसी साइड इफेक्ट के प्राकृतिक तरीके से सफेद और चमकदार हो जाएंगे। ऐसे में जाहिर है कि अगर आपके दांत मोतियों की तरह सफेद और सुंदर होंगे तो आप कहीं भी खुलकर मुस्कुरा सकते हैं।

Facebook Comments