किचन में बिल्कुल भी न करें ये गलती वरना छा जाएगी भुखमरी

बहुत से व्यक्ति अपने घर में बिस्तर पर बैठकर भोजन करना पसंद करते है, शास्त्रों में इस काम को भी अनुचित माना गया है. बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से घर की शांति का नाश होता है और इससे आप पर कर्ज भी बढ़ता है.

 

वास्तु शास्त्र में व्यक्ति के घर की रसोई को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, कहा जाता है, कि रसोई घर में साक्षात माता लक्ष्मी अन्नपूर्णा के रूप में वास करती है. रसोई से ही व्यक्ति को भोजन प्राप्त होता है, जिससे उसे ऊर्जा मिलती है, जिसकी वजह से वह अपने कार्यों को करता है. हमारे शास्त्रों में रसोई घर से सम्बंधित कुछ ऐसी बातों का उल्लेख किया गया है, जिन्हें व्यक्ति यदि अनजाने में आलस्य व अन्य किसी भी कारण से करता है, तो उसे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और साथ ही उसे आर्थिक समस्या से भी जूझना पड़ता है. इसलिए अपने रसोई घर में व्यक्ति को भूलकर भी इन कामों को नहीं करना चाहिए.

1. कई लोगों की आदत होती है, की रात्रि का भोजन करने के बाद वह जूठे बर्तन को रसोई घर में छोड़ देते है. यदि आप में भी ऐसी आदत है, तो इसे तुरंत बदल दीजिये. क्योंकि रात्रि के समय रसोई घर में जूठे बर्तन छोड़ना आपके लिए आर्थिक समस्या का कारण बनता है.

2. शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के पश्चात कभी भी अपने रसोई से दूध, दही या प्याज किसी अन्य व्यक्ति को नहीं देना चाहिए. यदि सूर्यास्त के पश्चात आप ये वस्तुएं किसी को देते है, तो इससे आपके घर की बरकत चली जाती है.

3. बहुत से व्यक्ति अपने घर में बिस्तर पर बैठकर भोजन करना पसंद करते है, शास्त्रों में इस काम को भी अनुचित माना गया है. बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से घर की शांति का नाश होता है और इससे आप पर कर्ज भी बढ़ता है.

4. रसोई घर में अन्नपूर्ण माता का वास होता है, इसलिए भोजन पकाने के बाद रसोई घर को साफ़ करना आवश्यक होता है.

Facebook Comments