“कंडोम ले लो कंडोम”, शादी से पहले यहां दूल्हा-दुल्हन बेचते हैं कंडोम…

हर देश में शादी की अलग-अलग परम्पराएं होती हैं. जहां लोग उन्हें बड़ी ख़ुशी से सेलिब्रेट करते हैं और उसका जश्न मनाते हैं. आज इस खबर के माध्यम से हम जर्मनी की एक ऐसी शादी की परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे.

बताया जाता है कि जर्मनी में शादी की ऐसी परंपरा है जहां दूल्हा-दुल्हन को पार्टी दी जाती है. इस पार्टी में कोई भी इंसान शिरकत कर सकता है. शादी की पार्टी शुरू होने से पहले चीनी और मिट्टी के बर्तनों को बनाया जाता है. शादी के समापन के बाद मौजूद सभी लोग इन मिट्टी और चीनी के बर्तनों को अपने पैरों से तोड़ते हैं. प्रथा यह भी है कि अगले दिन दूल्हा-दुल्हन इन टूटे हुए बर्तनों को साफ़ करते हैं.

इस रस्म के अलावा जर्मनी में एक और रस्म निभाई जाती है. यहां पर शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन घरों-घर जाकर लोगों को कंडोम बेचते हैं. शादी में शामिल हुए बारातियों के लिए अपनी गाड़ी से निरंतर हॉर्न बजाना आवश्यक है. इस शादी में कोई अंजान इंसान भी गाड़ी का हॉर्न बजाकर इसमें शामिल हो सकता है. हर जगह के अलग-अलग नियम और कायदे-कानून रहते हैं, जो कभी-कभी बड़ी ही विचित्र परम्पराओं को उजागर कर देते हैं.

Facebook Comments