ये विटामिन!बालों के बेस्ट हैं…..

क्या आपके बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ रही है? क्या आप बाल बढ़ाने के सभी प्रयासों में असफल हो गए हैं? तो अब टेंशन नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे विटामिस के बारे में जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाएंगे।

दरअसल, बालों की ग्रोथ के लिए विटांमिस बहुत इंपोर्टेंट रोल निभाते हैं। ऐसे में विटामिन की कमी से भी ना सिर्फ बालों की ग्रोथ रूक सकती है बल्कि बालों की कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं बालों की ग्रोथ के लिए कौन से विटामिन है बेस्ट।

 

विटामिन ए- विटामिन ए बालों के लिए ऑयल्ड मशीन का काम करता है। ये बालों में सीबम प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। सीबम बॉडी का नैचुरल ऑयल होता है जो कि बालों को मॉश्चराइज करता है। अगर बाल रूखे हैं तो समझ लीजिए विटामिन ए की कमी है। अगर आप सिल्की और शाइनिंग हेयर चाहते हैं तो आपको ये फूड्स खाने चाहिए-संतरा, ब्रोकली, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, पीले फल और सब्जियां, दूध।

 

विटामिन बी- हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए विटामिन बी भी बहुत जरूरी है। इसकी कमी ये बाल झड़ने लगते हैं। बचपन में विटामिन बी12 की कमी होने के कारण समय पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, दूध, मीट, शेल्फिश का सेवन करना चाहिए।

 

विटामिन सी- एजिंग से बचाने में विटामिन सी मदद करता है। ये सिट्रस फलों में पाया जाता है। खासतौर पर पीले फल और सब्जियों में। पालक, टमाटर, आलू, संतरा, शकरदकंदी, गोभी, ब्रोकली और बेरी में भी ये पाया जाता है। ये सभी कोलेजन प्रोटीन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। ये प्रोटीन कोलेजन हेयर शाफ़्ट में होता है जो कि बालों की ग्रोथ में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से बॉडी को डैमेज होने से बचाता है।

 

विटामिन डी- शोधकर्ता मानते हैं कि विटामिन डी की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। विटामिन डी इम्यून रेगुलेटर के लिए बहुत जरूरी है। ये सेल्स की ग्रोथ में भी मदद करता है। विटामिन डी फैटी फिश साल्मन और टूना के अलावा अंडे की जर्दी (एग यॉक) में पाया जाता है। इसके अलावा धूप से भी विटामिन डी लिया जा सकता है।

 

विटामिन ई- ये बहुत ही पॉपुलर है और बहुत से हेयर कॉस्मेटिक्स में भी इस्तेमाल होता है। ये धूप से बालों को डैमेज होने से बचाता है। यूवी रेज से बालों को बचाता है। ये सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियों, ब्रोकली और नट्स में खासतौर पर पाया जाता है।

 

Facebook Comments