क्या आपको पता है आपकी इन हरकतों से खराब हो रहा है आपका पैर….

रोजाना हाई हील्स पहनना आपके पैरों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हील्स पैरों पर ज्यादा प्रोशर डालती हैं जो पैरों की संरचना को बिगाड़ देते हैं इसलिए बेहतर है कि रोजाना हाई हील्स ना पहनें। 

जब स्वास्थ्य की बात होती है तो लोग चेहरे, पाचन तंत्र और जैसे महत्वपूर्ण अंगों पर ध्यान देते हैं। इसके अलावा भी शरीर के कुछ अंग होते हैं जिनका देखभाल करने की बारे में लोग भूल जाते हैं। इनमें से एक है पैर होते हैं। लोग पैरों के स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। रोजाना पैर कई काम करते हैं जिसकी वजह से इन्हें नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। स्वस्थ जीवन के साथ पैरों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है। पैरों को नुकसान पहुंचाने वाली कुछ आदतें होती हैं। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए बुरी आदतों को छोड़ देना ही बेहतर होता है। तो आइए आपको इन आदतों के बारे में बताते हैं जो पैरों के लिए हानिकारक होती हैं।

जुराब नहीं पहनना: बहुत से लोग सोचते हैं कि जूतों को बिना जुराब के पहनने से कोई दिक्कत नहीं होती है। मगर यह सच नहीं है जब आप बिना जुराबों के जूते पहनते हैं तो पैरों में फंगस लगने की संभावना बढ़ जाती है। जब आप जुराब पहनते हैं तो आपके पैरों में एक परत होती है तो पसीने और अतिरिक्त तेल को सोख लेती है।

हमेशा हाई हील्स पहनना: रोजाना हाई हील्स पहनना आपके पैरों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। हील्स पैरों पर ज्यादा प्रोशर डालती हैं जो पैरों की संरचना को बिगाड़ देते हैं इसलिए बेहतर है कि रोजाना हाई हील्स ना पहनें।

नंगे पैर चलना या भागना: सभी को लगता है कि नंगे पैर चलना अच्छा होता है लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है। जब आप जूते पहनकर चलते या दौड़ते हैं तो पैरों की मसल्स को सपोर्ट मिलता है। नंगे पैर चलना या दौड़ने से पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है।

अंगूठे के नाखून की देखभाल ना करना: अंगूठे के नाखून आपके पैर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है इसलिए इनकी देखभाल करना जरुरी होता है। अंगूठे के नाखून की देखभाल करने के लिए इन्हें साफ रखें और मॉइश्चराइजर लगाएं।

ज्यादा वर्कआउट करना: आपके पैर हर वर्कआउट का हिस्सा होते हैं। कुछ लोग इस बात को नहीं समझते हैं कि पैरों की मांसपेशियों को धीरे-धीरे ट्रेन करना होता है। ज्यादा वर्कआउट करना पैरों की मांसपेशियों के लिए नुकसानदायक होता है। \

Facebook Comments