यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं,यहां कि लड़कियां बिल्कुल अप्सराएं….

ये लड़कियां इतनी सुंदर हैं कि आप अगर इन्हें एक बार देखेंगे तो देखते रह जाएंगे। बुढ़ापा तो जैसे इनके आसपास तक नहीं भटकता। 60 साल की उम्र में भी ये ऐसी लगती हैं जैसे कोई 20 साल की लड़की हो। यहां मां और बेटी में फर्क कर पाना मुश्किल है।

यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है और यहां कि लड़कियां बिल्कुल अप्सराएं हैं। यहां की लड़कियों की खूबसूरती का जवाब नहीं हैं। इस मामले में ये लड़कियां दुनिया की सभी एक्ट्रेस को पीछे छोड़ सकती हैं। क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कहां है ये जगह और क्यों ये अपने हुस्न के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती हैं।

यहां कि लड़कियों की एक और बात है जो इन्हें दूसरों से अलग बनाती है और वो ये है कि यहां औरतें 65 साल की उम्र में भी गर्भधारण करती हैं। इस उम्र में मां बनने से इन्हें कोई तकलीफ नहीं होती है। यह बात बिल्कुल सच है। 50 साल के बाद मां बनना यहां आम बात है। हुंजा घाटी में इस प्रजाति के लोगों की संख्या तकरीबन 87 हजार के पार है।

इनकी खूबसूरती का राज इनकी जीवन शैली है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आने वाली हुंजा घाटी के लोग औसतन 120 साल तक जीते हैं। इतने साल ये बिना किसी बीमारी के जीते हैं।

इनकी स्वस्थ सेहत का राज इनका खान-पान है। यहां के लोग पहाड़ों की साफ हवा और पानी में अपना जीवन व्यतीत करते हैं। ये लोग काफी पैदल चलते हैं और कुछ महीनों तक केवल खुबानी खाते हैं।

Facebook Comments