तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन अफ्रीकी टीम का पलड़ा भारी….

मार्करम ने 84 रन बनाए, जबकि डिविलियर्स 51 रन बनाकर अब भी क्रीज पर मौजूद है। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट पर 238 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 255 रन बनाए थे। जबकि अफ्रीकी टीम ने अपनी पहली पारी में 311 रन बनाए थे और उसे पहली पारी में 56 रन की बढ़त मिली थी।

तीसरे दिन का खेल बल्लेबाजी या गेंदबाजी के अलावा गेंद से छेड़खानी के मामले की वजह से ज्यादा चर्चा में रहा। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद हो गए जिससे अब ऑस्ट्रेलियाई टीम दबाव में है। अंपायर निजेल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान बेनक्रॉफ्ट से बात की।

दरअसल कवर पर फिल्डिंग करते समय उनके हाथ में कोई चीज देखी गई, जिससे वह गेंद से छेड़छाड़ कर रहे थे। जिसके बाद दोनों अंपायरो ने तुरंत उन्हे बुलाकर उनसे इस मामले पर बात की थी। हालांकि दिन का खेल खत्म होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने कहा कि वह इस बात को स्वीकार करते हैं कि उन्होंने गेंद को कुछ बदलने की कोशिश की थी।

वहीं कैमरून बेनक्रॉफ्ट  की इस हरकत के लिए आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा, टीम नेतृत्व इसके बारे में जानता था। लेकिन मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है। उन्होंने कहा कि मै अप सबको भरोसा दिलाता हूं कि मेरी कप्तानी में यह दोबारा नहीं होगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नियमों के मुताबिक, गेंद से छेड़छाड़ लेवल-2 का अपराध है जिसमें खिलाड़ी पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगता है और साथ ही चार नकारात्मक अंक तक खिलाड़ी के हिस्से आ सकते हैं जो एक टेस्ट मैच के प्रतिबंध के लिए काफी हैं।

 

Facebook Comments