पैरों की टैनिंग को दूर करते हैं यह होममेड पैक

गर्मियों के मौसम में सभी लड़कियां धूप से बचने के लिए अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं, पर वह हमेशा अपने पैरों में सैंडल या चप्पल पहनती हैं जिसके कारण पैरों में टैनिंग की समस्या हो जाती है. लगातार धुप के संपर्क में रहने के कारण पैर आधे गोरे और आधे काले दिखाई देने लगते हैं. अपने पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए लड़कियां बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके पैरों की टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

 

1- संतरे के छिलके और दूध में नेचुरल ब्लीच मौजूद होता है. इन चीजों का इस्तेमाल करने से सभी प्रकार के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं. दूध में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो डेड स्किन को दूर करने में मदद करते हैं. संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें. अब संतरे के छिलके के पाउडर में चार चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें.

2- नींबू में एसिडिक गुण मौजूद होते हैं. जो त्वचा के रंग को हल्का करने में सहायक होते हैं. एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि जब भी धूप में बाहर जाएं तो अपने पैरों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

3- एक कटोरी दही में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने पैरों को ठंडे पानी से धोएं. रोजाना ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

Facebook Comments