आपसे खुशियां इस कारण कोसों दूर रहती है…..

 कभी-कभी छोटी-छोटी चीज़ों से हम जीवन में बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर लेते है ठीक उसी प्रकार इन नीतियों को अपने जीवन में सूक्षमता के साथ  प्रयोग में लेन से जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर लेता है. यदि आप भी अपनी जिंदगी से दूर होती खुशियों को दोबारा से पाना चाहते है तो इन नीतियों के बारे में जानिए.

 

विदुर नीति के अनुसार, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जीवन में इस प्रकार के कार्य कर जाते हैं जिनके कारण कामयाबी अौर प्रसन्नता उनसे कोसो दूर चली जाती हैं. जो लोग जीवन में हर समय अपनी अपनी ही प्रशंसा करते रहते हैं अौर दूसरों की निंदा करने में उन्हें आनंद आता है ऐसे लोगों से खुशियां दूर होती चली जाती है.ठीक इसी प्रकार जो लोग अधिक बोलते है उनसे हमें सदैव ही दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग समस्याअों का पहाड़ बना देते हैं.

 

महर्षि विदुर के अनुसार,अधिक क्रोध करने वाले मनुष्य से भी दूर रहना चाहिए . चूँकि क्रोध ही इंसान का सबसे बड़ा शत्रु होता है और क्रोधित इंसान के सोचने अौर समझने की शक्ति नहीं होती है, जिसके कारण हर छोटी समस्या भी बड़ी हो जाती है.जो लोग सदैव अपने बारे में ही सोचते रहते है वो कभी भी किसी और का भला नहीं करते है और जीवन के अंत में अकेले ही रह जाते है

Facebook Comments