इस देश में सब्जी की दुकान की तरह सड़कों पर लगती है पैसो की मंडी, आप भी देखें

दोस्तों दुनिया में आज के समय में सोशल मीडिया फेमस होने के लिए एक बेहतरीन जरिया बन गया है, जिस कारण से लोग रातों-रात सुपर स्टार बन जाते है।

दोस्तों आज की दुनिया में पैसा बहुत ही महत्वपूर्ण बनता जा रहा है आज के समय में पैसों के लिए ही भाई अपने ही भाई का सिर काटने के लिए तैयार हो जाता है। दोस्तों आप सभी ने एक कहावत भी खूब ही सुनी होगी कि बाप बड़ा ना भैया, सबसे बड़ा रुपैया, लेकिन दोस्तों ये सच्चाई भी है कि जब जेब में कड़े-कड़े नोट होते हैं, तो एक आत्मविश्वास भी साथ होता है। और दीमक भी सही काम करता है।

दोस्तों आज हम आप को एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहा हूँ जहां पर नोटों के बंडल किलो के भाव में मिलते हैं। दोस्तों जिस तरह हमारे देश में सब्जी और फलों की दुकानें सडकों पर लगाई जातीं हैं उसी प्रकार एक देश में मुद्राओं को सड़कों पर बेचा जाता है।

जी हाँ दोस्तों आज हम अफ्रीका के पड़ोसी देश सोमालीलैंड की बात कर रहा हूँ। दोस्तों आप की जानकारी के लिए बता दें कि सोमालीलैंड को अभी तक अंतराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिल सकी है। दोस्तों इस देश की मुद्रा का नाम शिलिंग है।

दोस्तों इस देश की मुद्रा का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई कीमत नहीं है जिस कारण से यहां पर 500 और 1000 के बड़े नोटो का अधिक प्रचलन होने से यहाँ सड़क पर नोट बिकते हुए नजर आते हैं।

दोस्तों इस मुद्रा से 1 डॉलर लेने के लिए कीमत 9000 शिलिंग चुकानी पड़ती है।

Facebook Comments