एसबीआई में कल से बड़ा बदलाव,gst में बदलाव….

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में कल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसका सीधा असर SBI के 25 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा।

दरअसल, एक अप्रैल से एसबीआई के तीन नियम बदलने जा रहे हैं, जिसे जानना हर एसबीआई ग्राहक के लिए जरूरी है। आपको बता दें कि एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। नए वित्तीय वर्ष के साथ नए नियम भी पूरी तरह लागू कर दिए जाएंगे।

 

मिनिमम बैलेंस पेनल्‍टी में बदलाव: SBI ने सेविंग्‍स अकाउंट (बचत खातों) में हर महीने रखे जाने वाले एवरेज बैलेंस या मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाली पेनल्टी को 75 फीसदी तक घटा दिया है। ऐसे में अब किसी भी ग्राहक को अब 15 रुपए  GST के साथ चुकाने होंगे। मतलब साफ है कि अब आपको 15 रुपये से ज्यादा पेनल्टी नहीं देनी पड़ेगी। फिलहाल ग्राहकों को अधिकतम 50 रुपए प्‍लस GST थी। SBI के इस फैसले से 25 करोड़ कस्‍टमर्स को फायदा होने वाला है। नए नियमों के मुताबिक 15 रुपए पेनल्‍टी अब मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के SBI कस्‍टमर्स के लिए है। वहीं अर्धशहरी, व ग्रामीण इलाकों के कस्‍टमर्स के लिए पेनल्‍टी को 40 रुपए प्‍लस GST से घटाकर 12 और 10 रुपए प्‍लस GST कर दिया गया है।

 

सहयोगी बैंकों की चेक बुक हो जाएंगी रद्द: SBI में मर्जर के बाद इसके सहयोगी बैंकों स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक के चेक कल से काम नहीं करेंगे। इस बारे में बैंक बार-बार आगाह कर चुका है। SBI इन सभी बैंकों और इनके कस्‍टमर्स से 31 मार्च तक नई चेकबुक इश्‍यू करा लेने को भी कह चुका है।

 

मिलने लगेंगे चुनाव बॉन्ड: सरकार ने SBI को इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड की दूसरी सीरिज को बेचने के लिए अधिकृत किया है। इन बॉन्‍ड की बिक्री 2 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच बैंक की 11 शाखाओं में की जाएगी। इन्‍हें जारी करने वाली बैंक की शाखाओं में ही कैश भी कराया जा सकेगा। यह बॉन्‍ड 15 दिनों के लिए ही वैलिड होते हैं। इन्‍हें खरीदने वालों को 15 दिनों के अंदर ही संबंधित पार्टी को देना पड़ता और उन्‍हें भी इन्‍हीं 15 दिनों के अंदर ही कैश कराना होगा। इसके बाद इनके बदले कोई भी पैसा नहीं मिलेगा। इससे पहले भी सरकार SBI के माध्‍यम से इन्‍हें एक बार बेच चुकी है।

 

Facebook Comments