आएगा मौत का बवंडर,तूफान के साथ होगी तेज बारिश…

राजस्थान में पिछले हफ्ते उठी रेतीली आंधी के बाद अब तक एक तूफान उत्तर भारत के 3 राज्यों में भयंकर तबाही मचा चुका है। कमजोर पड़ने के बाद एक बार फिर ये तूफान तेज होने लगा है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि देश के 13 राज्यों में ये तूफान फिर से तबाही मचा सकता है। इस संबंध में आज गृह मंत्रालय ने भी चेतावनी जारी कर दी है।

मौसम विभाग और गृह मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार से एक बार फिर ये तूफान जोर पकड़ेगा। ऐसे में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओले पड़ सकते हैं। वहीं पंजाब और उत्तराखंड में भी इस तूफान का असर देखने को मिलेगा। यहां तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की एडवाइजरी का उल्लेख करते हुए गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अधिकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं।

अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती है। पिछले सप्ताह धूल भरी आंधी, तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गयी थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे।

 

Facebook Comments