7 और 8 मई तूफान अपना कहर बरसा सकता है,रहे सावधान….

उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए अगले 48 घंटे बहुत भारी पड़ने वाले हैं। मौसम विभाग और गृह मंत्रालय ने पहले ही 18 राज्यों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है।

इस बीच दिल्ली के आसपास वाले कई राज्यों में ये तूफान कल से कहर बरसा सकता है। मौसम विभाग ने इस बीच एक और नया अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि 7 और 8 मई को हरियाणा समेत दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तूफान अपना कहर बरपा सकता है।

मौसम विभाग के ताजा अलर्ट में कहा गया है कि 7 और 8 मई को हरियाणा में तूफान तबाही मचा सकता है, ऐसे में सभी जिलों के अधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। लोगों को कहा गया है कि वो एहतियात बरते और घबराएं नहीं। लोगों को जिला प्रशासन की तरफ से कुछ निर्देश जारी किए गए हैं। इनके मुताबिक, पेडों के नजदीक न सोएं और सोने से पूर्व चूल्हों व भट्टी आदि में आग को बुझाकर सोएं।

अधिकारी सुरेश दहिया ने कहा कि सोमवार से हवा चलने की गति बढ़ जाएगी और तेज़ हवाओं के साथ तूफान की शक्ल में तेज बरसात की भी संभावना है। संभावित तूफान से तीन घण्टे पहले ही मौसम विभाग द्वारा हवाओं के चलने की गति और बरसात की तेजी का अनुमान जारी कर दिया जाएगा, सभी गांवों में पंचायत, पटवारियों और अन्य मौजिज लोगों की आपात स्थिति में राहत कार्य और मदद के लिए जिम्मेदारियां तय की गई है। किसी भी तरह की मदद के लिए सभी इमरजेंसी सेवाओं को अलर्ट मोड पर रखा गया है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन एवं सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर चौकस रहने को कहा है।

 

Facebook Comments